Sawan Masik Shivratri 2022: सावन की शिवरात्रि 26 जुलाई 2022 (Sawan Shivratri 2022 Date) को है. माना जाता है कि इस दिन शिव जी का प्राकट्य हुआ था. कुछ मान्यताओं के अनुसार इस दिन शिव जी देवी पार्वती के साथ विवाह के बंधन में बंधे थे. वैसे तो हर माह मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है लेकिन सावन की शिवरात्रि का विशेष महत्व है क्योंकि सावन और शिवरात्रि दोनों महादेव को प्रिय है.


इस बार सावन शिवरात्रि कई शुभ योग बन रहे हैं जिससे इस व्रत का महत्व दोगुना बढ़ गया है. धार्मिक मान्यता है कि सावन में शिवरात्रि का व्रत रखकर भोलेनाथ और देवी पार्वती की भक्ति भाव से आराधना की जाए तो शिवजी भक्तों पर बहुत जल्द प्रसन्न होकर उनकी हर इच्छा पूर्ण करते हैं. इस दिन कुछ खास उपाय कर जातक मनचाहा फल भी प्राप्त कर सकता है. आइए जानने हैं सावन शिवरात्रि के उपाय.


सावन शिवरात्रि 2022 उपाय (Sawan shivratri 2022 Upay)


उपाय 1


सावन शिवरात्रि के दिन ही सावन का दूसरा मंगला गौरी व्रत भी रखा जाएगा. इस दिन कुंवारी कन्याएं  शिव जी का जलाभिषेक जरूर करें. मान्यता है कि इससे सुयोग्य वर की प्राप्ति होती है. अच्छे जीवनसाथी के लिए लड़के भी ये उपाय कर सकते हैं.


उपाय 2


संतान सुख पाने के लिए सावन शिवरात्रि पर शुद्ध घी शिवलिंग पर अर्पित करें. ये उपाय पति-पत्नी एक साथ करें तो उत्तम होगा.


उपाय 3


आर्थिक स्थिती को मजबूत करना है तो सावन शिवरात्रि के दिन सुबह पंचामृत और गन्ने का रस से भगवान भोलेभंडारी का अभिषेक करें. पंचामृत में शामिल दूध,दही,शहद,शक्कर और घी एक-एक कर शिवलिंग पर चढ़ाएं. साथ ही ऊं पार्वतीपतए नम: मंत्र का जाप करें. धन प्राप्ति की कामना करें.


उपाय 4


शिव की प्रिय वस्तु इत्र सावन शिवरात्रि के दिन जरुर अर्पित करें. इससे आरोग्य का वरदान मिलता है. स्वास्थ लाभ और गंभीर रोग से मुक्ति पाने के लिए ये उपाय बहुत फलदायी है. इस दौरान महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें


उपाय 5


सावन शिवरात्रि की पूजा में जो पति-पत्नी एक साथ मिलकर शिव जी की आराधना करते हैं उनका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है. दांपत्य जीवन में मिठास लाने के लिए इस दिन शिव जी और मां पार्वती को गुलाब के फूल अर्पित करें साथ ही शिव चालीसा का पाठ करें.


Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण और बलराम का कैसे हुआ नामकरण, जानें ये रोचक किस्सा


Sawan Vinayak Chaturthi 2022: सावन की विनायक चतुर्थी कब? जानें शुभ मुहूर्त और पूर्ण पूजा विधि


Sawan Somwar 2022: सावन के दूसरे सोमवार पर ऐसे करें शिव के अर्धनारीश्वर रूप की पूजा, वैवाहिक जीवन में नहीं आएगा तनाव


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.