Sawan 2022, Sawan Somwar 2022: सावन में पूरे तन-मन से शिवभक्ती की जाती है, क्योंकि इस माह में शिव जी बहुत प्रसन्न रहते हैं. महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए इस माह से सोलह सोमवार का व्रत की शुरुआत करती हैं. हरियाली तीज पर विवाहित स्त्रियां सोलह श्रृंगार कर मां पार्वती से परिवारा की सुख-समृद्धि की कामना करती हैं. शास्त्रों में सावन सोमवार के कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो दांपत्य जीवन में मिठास घोल देते हैं. इन उपायों से वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाया जा सकता है. सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई 2022 (Second Sawan somwar 2022) को है. आइए जानते हैं वो उपाय.


सावन सोमवार पर ये उपाय दांपत्य जीवन में लाएंगी खुशी



  1. शादीशुदा जिंदगी से परेशानियों को दूर करना है तो सावन सोमवार के दिन पति-पत्नी साथ मिलकर पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करें. इससे दोनों में प्रेम बढ़ेगा और वैवाहिक जीवन सुखमय होगा.

  2. सावन सोमवार के दिन दंपत्ति शाम के समय शिव जी के समक्ष गाय के घी का दीपल लगाएं और मिलकर शिव चालीसा का पाठ करें. इससे दांपत्य जीवन से जुड़ी दिक्कतें दूर होने लगती हैं. ये उपाय सावन के पूरे माह भी कर सकते हैं.

  3. सावन सोमवार के दिन शिव पूजा के दौरान पति-पत्नी 21 बेलपत्र पर चंदन से 'ओम नमः शिवाय' लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करें. इससे आपसी खटास खत्म हो जाएगी और प्यार में बढ़ोत्तरी होगी.

  4. वैवाहिक जीवन में उथल-पुथल मची है, रिश्तों को सुधारने के लिए तमाम कोशिशें भी काम नहीं आ रही हों तो सावन सोमवार के दिन शिवलिंग पर केसर मिश्रित दूध अर्पित करें. इससे पति-पत्नी के बीच भरोसा बढ़ेगा और रिश्ता मजबूत बनेगा.

  5. शादीशुदा जीवन से कड़वाहट दूर करने के लिए सावन सोमवार को भगवान शिव और माता पार्वती को चावल की खीर चढ़ाएं. इससे जीवन की तमाम परेशानियां दूर हो जाती हैं.


Sawan 2022 Shiv Puja: सावन में शिव पूजा में क्यों खास है तीन पत्तियों वाला बेलपत्र, इन 8 दिनों में भूलकर भी न तोड़ें


Sawan 2022: भोलेनाथ को क्यों धारण करना पड़ा गोपी का रूप, यहां होती है महादेव के स्त्री रूप की पूजा


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.