Why Menstrual Leave Is Important: महावरी यानी पीरियड्स महिलाओं को होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है. यह महिला के लिए बहुत ही जरूरी है. पीरियड्स होने का साफ मतलब है कि महिला प्रेगनेंसी के लिए तैयार है. हर महीने महिलाओं को पीरियड का सामना करना पड़ता है और इस दौरान लगभग 5 से 6 दिनों तक कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इन मुश्किलों को देखते हुए लंबे वक्त से देश में पीरियड लीव की मांग की जा रही है. लेकिन इस पर अब तक कोई कानून नहीं बना है. हालांकि कुछ ऐसी कंपनी है जो महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए पीरियड्स में लीव ऑफर करती है. अब सवाल ये है कि क्या महिलाओं को पीरियड्स लीव  देना जरूरी है. डॉ इस बात पर क्या कहते हैं आइए जानते हैं आगे के आर्टिकल में...


इस वजह से जरूरी है पीरियड लीव


1. पीरियड लीव वक्त की जरूरत है. ये वक्त महिलाओं के लिए आपदा से कम नहीं होता. यही वजह है कि कई सारे विशेषज्ञों का मानना है कि पीरियड्स लीव जरूरी होता है. पीरियड लीव महिलाओं के मासिक धर्म चक्र के दौरान उनके स्वास्थ्य आवश्यकताओं को स्वीकार और मान्य कराता है. पीरियड्स की वजह से दर्द थकान, मूड स्विंग और अन्य शारीरिक और भावनात्मक दिक्कतें आती है जो कि काम पर असर डालती है इस दौरान काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है.


2. पीरियड लीव्स मिलने पर महिलाएं इस कठिन वक्त में खुद के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे सकती हैं और खुद को आराम करने की छूट दे सकती हैं. इससे आगे जाकर उनके काम करने की क्षमता में बढ़ोतरी होगी.


3.पीरियड लीव्स महिलाओं के लिए एक स्वास्थ्य कार्य जीवन संतुलन में योगदान करती है. महिलाओं को इन दिनों कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में पीरियड लीव्स मिलने से महिलाएं इन समस्याओं की वजह से ऑफिस का काम करने में होने वाली परेशानियों को मैनेज कर सकेंगी.


4.पीरियड लीव्स मिलने से मेंस्ट्रूअल हाइजीन मेंटेन करने में मदद मिलेगी. इस दौरान महिलाओं को अपने स्वच्छता का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में जब छुट्टी मिलेगी तो महिलाएं काम की जिम्मेदारियों से हटकर पीरियड के दौरान होने वाली जरूरतों को पूरा कर सकेंगे


5.पीरियड के दौरान घंटों का सफर तय करके ऑफिस जाना मुश्किल होता है. इस दौरान कई बार पैडलीकेज का भी डर बना रहता है. साथ ही ऑफिस में भी बाथरूम में सैनिटरी नैपकिन लेकर जाने में थोड़ा अनकंफरटेबल महसूस होता है. वहीं इस दौरान हेवी ब्लीडिंग होती है और महिलाएं कमजोर महसूस करती हैं.मानसिक और शारीरिक थकावट को देखते हुए मेटल लीव मिलना जरूरी है. 


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़ें: ऑफिस से घर लौटते ही पत्नी ने बुरी तरह की पति की पिटाई, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे दंग- Video