Brinjal Benefits: बैंगन में हाई फाइबर पाया जाता है जो कई सारे पोषक तत्व देती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है लेकिन उसका लेवल काफी कम रहता है. खासकर टाइप-2 डायबिटीज मरीज के लिए बैंगन काफी ज्यादा फायदेमंद है. इसके अलावा बैंगन खाने से स्ट्रेस, ग्लूकोज, बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बैंगन खाने के कई सारे फायदे हैं. 


बैंगन में पाया जाता है ये विटामिन


बैंगन में विटामिन बी 6, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन ई पाया जाता है. सबसे ज्यादा मात्रा विटामिन बी6 का होता है. जो सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. विटामिन बी 6 या पाइरिडोक्सिन पानी की तरह घुलने वाली विटामिन है जो नैचुरल तरीके से बैंगन में होता है. यह शरीर में खून की कमी को मैनेज करता है. 


बैंगन में होते हैं इतने सारे विटामिन


बीटा कैरोटीन


शरीर में जब बीटा-कैरोटीन रेटिनॉल की कमी होती है तो बैंगन खाकर इसकी कमी को पूरी की जा सकती है. आंखों को हल्दी बनाने के साथ-साथ इम्युनिटी मजबूत करने में कारगर है बैंगन. यह स्किन को अंदर से ग्लोइंग और हेल्दी बनाती है. 


बैंगन में पाया जाता है मैग्निशियम


दिल, हड्डियां, मांसपेशियों को नसों की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में बैंगन बहुत अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है. जो पूरे शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है. यह बीपी को कंट्रोल रखने के साथ-साथ नसों के लिए भी अच्छा होता है. अगर आप अपने बीपी को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो हर रोज बैंगन खाएं. 


पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है बैंगन


बैंगन पाचन तंत्र के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे डाइट में शामिल करने से गट और आंत की व्यवस्था ठीक रहती है. 


Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.


यह भी पढ़ें: Summer Drink: गर्मियों में घर पर बनाएं छाछ का रायता, मिलेंगे कई स्वास्थ लाभ, आसान है इसे बनाने का तरीका