इन दिनों हार्ट अटैक (Heart Attack) से होने वाली मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में डॉक्टर भी मरीज से सबसे पहले यह सवाल पूछते हैं कि आपको हार्ट अटैक से पहले क्या लक्षण दिखाई दिए? या आप क्या महसूस किए. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिला और पुरुषों में हार्ट अटैक के लक्षण एक-दूसरे काफी अलग होते हैं. इसलिए कभी भी इसके लक्षणों को देखकर कन्फ्यूज न हो. आज हम बात करेंगे महिला और पुरुष में हार्ट अटैक पड़ने पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं. आइए जानें.


सबसे पहले हम बात करेंगे महिला और पुरुष में हार्ट अटैक के लक्षण एक-दूसरे से कैसे अलग होते हैं?


पुरुष और महिला की दिल की बनावट एक दूसरे से अलग होती है


महिलाओं के फेफड़ों, मस्तिस्क और मांसपेशियों से लेकर हर एक छोटी चीज की बनावट पुरुषों से अलग होती है. या यूं कहें कि औरतों और पुरुषों की शारीरिक बनावट ही एक दूसरे से अलग होती है.  तो लाजमी है कि दिल की बनवाट और उसके काम करने के तरीका में भी थोड़ा अंतर होगा.  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिला का दिल छोटा होता है और ब्लड वैसेल्स संकरा होता है. वहीं पुरुषों का दिल बड़ा और ब्लड वेसेल्स भी बड़े होते हैं. पुरुषों की तुलना महिलाओं में दिल की बीमारी अलग तरह से हो सकती है. 


किसी भी व्यक्ति को दिल का दौरा तब पड़ता है जब कोलेस्ट्रॉल प्लाक धमनियों की दीवारों के अंदर जमने लगता है. इससे ब्लड वेसेल्स को नुकसान होता है. वहीं पुरुषों में आमतौर पर दिल तक खून पहुंचने वाली सबसे बड़ी धमनियों पर प्लॉक जमा हो जाता है. महिलाओं के सबसे छोटी ब्लड वैसेल्स में यह प्लॉक जमा होता है. इसलिए दोनों का हार्ट अटैक का तरीका अलग-अलग होता है. 


क्या हार्ट अटैक के लक्षण पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग होते हैं


पुरुषों में हार्ट अटैक के लक्षण


अचानक से ज्यादा पसीना आना


सीने में दर्द होना


गले और जबरे में दर्द होना


सांस लेने में दिक्कत होना


सीने में जलन और घबराहट होना


महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण


खट्टा डंकार


स्ट्रेस और चिंता


जी मिचलाना


अपच


सांस फूलना-जल्दी थक जाना


चक्कर आना


नींद न आना


ऐसी किसी भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.