Electrolyte: गर्मियों के मौसम में अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. व्यक्ति की स्थिति बिगड़ने लगती है. चक्कर और बेहोशी जैसा होने लगता है. तब उसे जल्दी-जल्दी में इलेक्ट्रोलाइट वाटर दिया जाता है. आपके साथ या आपके घर में भी कभी ना कभी हुआ ऐसा होगा. लेकिन कभी आपने जानने की कोशिश की है कि आखिर इलेक्ट्रोलाइट वाटर होता क्या है. जिसे पीने के बाद शरीर में ताजगी और ऊर्जा महसूस होती है. शरीर में इलेक्ट्रोलाइट वाटर जाते ही शरीर के अंग ठीक से काम कर पाते हैं.आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

क्या होता है इलेक्ट्रोलाइट


इलेक्ट्रोलाइट एक प्रकार के खनिज होते हैं जिनकी शरीर को काम करते रहने के लिए हमेशा जरूरत होती है. हमारा शरीर हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाने और पानी से मिलकर इलेक्ट्रोलाइट्स बनाता है. यह इलेक्ट्रोलाइट्स पूरे शरीर में फैल कर शीरर के कार्यों के लिए इलेक्ट्रिक एनर्जी का उपयोग करते हैं. इसका काम होता है शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखना, कोशिकाओं में पोषक तत्व को पहुंचाना, अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना, तंत्रिकाओं को सिग्नल भेजने में मदद करना, मांसपेशियों को आराम देना, मस्तिष्क और हृदय की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाए रखने में इनकी खास भूमिका होती है. सोडियम पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फेट, क्लोराइड जैसे तत्व इलेक्ट्रोलाइट्स को व्यवस्थित रखने में सहायक माने जाते हैं.कई सारे स्पोर्ट्स ड्रिंक और पानी में इलेक्ट्रोलाइट होता है. जिसे पीकर आप अपने शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छी मात्रा बनाए रख सकते हैं.

 

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के कारण होने वाली समस्या


इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित होने के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाता है जिससे शरीर में थाकन कमजोरी, चक्कर जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं.गर्मियों के मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.यही वजह है कि गर्मियों में लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी औऱ तरल पदार्थ पीने को कहा जाता है.क्यों कि ये इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को ठीक रखने का सबसे सहज तरीका है.वहीं जब समस्या ज्यादा बढ़ जाती है

दस्त और उल्टी जैसी समस्या हो जाती है, तो ऐसे में इलेक्ट्रोलाइट वाटर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. डिहाइड्रेशन से निजात पाने के लिए डॉक्टर इलेक्ट्रोलाइट इनफ्यूजड वाटर पीने का सुझाव देते हैं.वहीं गर्मियों में एक्सरसाइज के दौरान भी ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है ताकी पासीने से बहने वाले पानी की कमी को मेंटेन किया जा सके.ये आपके दिल मस्तिष्क, मांसपेशियों औऱ तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन होने पर कौन-कौन से लक्षण नजर आते हैं



  • मसल्स में क्रैंप होना

  • ज्यादातर समय थकावट या सुस्ती महसूस होना

  • हार्टबीट का ईरेगुलर होना या पल्पिटेशन होना

  • कन्फ्यूजन या ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होना

  • सिर दर्द और माइग्रेन से ग्रस्त

  • मतली या उल्टी महसूस होना


घर पर कैसे बनाएं इलेक्ट्रोलाइट वाटर

 

एक चौथाई चम्मच नमक

एक चौथाई कप नींबू का रस

आधा कप नारियल पानी

दो कप ठंडा पानी

सभी सामग्रियों को एक बड़े ग्लास में डाल दें और अच्छे से मिलाकर कुछ देर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें.तैयार है आपका इलेक्ट्रोलाइट वाटर


 


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.


यह भी पढ़ें: सुबह उठते ही हो रहा है सिर में दर्द तो ये नॉर्मल नहीं है! इसके पीछे हो सकती है ये बड़ी दिक्कत