नट्स में खासकर बादाम और अखरोट खाने से दिल सेहतमंद रहता है. साथ ही यह हमारे दिल को हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को प्रदान करता है. आज हम आपको बताएंगे साबुत अखरोट को आसानी से तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? यह सर्दियों का मौसम है और ज्यादातर लोग नाश्ते के लिए मुट्ठी भर मेवे खाना पसंद करते हैं. उन कुछ मेवों में से एक है जिसके लिए थोड़ा अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है. वह साबुत अखरोट है जिसे तोड़ने की आवश्यकता होती है. हालांकि आपने हथौड़े का उपयोग करने सहित सभी हैक आज़माए होंगे. यहां हथौड़े का उपयोग किए बिना उन्हें तोड़ने के कुछ त्वरित हैक दिए गए हैं. अखरोट को पानी में कुछ मिनट तक उबालने की जरूरत है.यहां बताया गया है कि अखरोट आपके लिए अच्छे क्यों हैं. 


साबुत अखरोट को 10 मिनट तक पानी में उबालें.


इन्हें पूरी तरह सुखा लें.


उन्हें दबाएं और वे बाहर निकल आएंगे.


साबुत अखरोट तोड़ने का सही तरीका क्या है?


नटक्रैकर


साबुत अखरोट को तोड़ने के लिए आप नटक्रैकर का उपयोग कर सकते हैं. अखरोट को क्रैकर में रखें और हल्का दबाव डालें जब तक कि वह टूट न जाए. यदि आपके पास नटक्रैकर नहीं है, तो आप वीज़ या मजबूत सरौता का उपयोग भी कर सकते हैं.


हाथों का उपयोग करना


अखरोट को अपने हाथों से खोलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन आप इस विधि को आजमा सकते हैं. अखरोट को अपने हाथों की हथेलियों के बीच रखें, फिर दबाएं और इसे एक सख्त सतह पर रोल करें. मजबूती से, समान दबाव डालने से खोल को तोड़ने में मदद मिल सकती है.


गर्मी का उपयोग करना


अखरोट को हाथ से खोलने का प्रयास करने से पहले उसे उबालना थोड़ा आसान हो सकता है. गोयल ने कहा, "गर्मी कभी-कभी खोल को ढीला कर सकती है, लेकिन यह कोई गारंटीशुदा तरीका नहीं है.


कुछ मिनटों तक उबालने के बाद, अपने हाथों की सुरक्षा के लिए एक तौलिये या दस्ताने का उपयोग करें और इसे फोड़ने का प्रयास करें. सावधानी बरतें, क्योंकि अखरोट अभी भी गर्म हो सकता है, और खोल हमेशा आसानी से नहीं टूट सकता है. अपनी हथेलियों के बीच दबाव डालकर या अपनी उंगलियों का उपयोग करके खोल को तोड़ने का प्रयास करें.


कटे फलों की प्लेट पर वाइन कॉर्क रखें. एक रुई को सिरके में डुबोएं और इसे फलों की प्लेट के किनारों पर हल्के से थपथपाएं. कपूर ने साझा किया, यह मक्खियों को दूर रखने में मदद करता है.