Side Effect Of Moasquito Repellent: गर्मियां आते ही मच्छरों का मौसम भी अब चरम पर है. इससे डेंगू और मलेरिया का खतरा बढ़ जाता है. इनके भनभनाहट से गुससा आता है और इनके काटने पर खुजली होती है.कई बार तो मच्छरों का आतंक इतना बढ़ जाता है कि हम रात रात भर सो तक नहीं पाते नतीजतन, खुद को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए, हम तुरंत क्रीम, कॉइल और मैट जैसे मच्छर भगाने वाले रिपेलेंट का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये मच्छर भगाने वाले कॉइल हेल्थ टॉक्सीसिटी के साथ आते हैं.ऐसा हम नहीं कह रहे हैं ऐसा विशेषज्ञों का मानना है.


मच्छर कॉइल जलाना 100 सिगरेट पीने के बराबर


डॉ. कहते हैं कि हाल ही में लोगों को लाभ पहुंचाने और उन्हें कीड़ों के काटने से बचाने की संभावना के साथ बड़ी संख्या में मॉस्किटो रेपेलेंट बनाए गए हैं.मॉस्किटो रेपेलेंट के इस्तेमाल के लाभों के अलावा, इन पदार्थों के उपयोग से पर्यावरण और स्वास्थ्य विषाक्तता के जोखिम के बारे में चिंता बढ़ रही है.रेपेलेंट आपके शरीर के साथ प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं.घर के अंदर मॉस्किटो कॉइल और अन्य रेपेलेंट जलाने से स्वास्थ्य संबंधी जोखिम बढ़ रहे हैं." एनवायरमेंट हेल्थ प्रोस्पेक्टिव द्वारा प्रकाशित एक पुराने अध्ययन से अनुसार "यह कहना सही है कि एक सूट रूम में मच्छर कॉइल जलाना लगभग 100 सिगरेट पीने के बराबर होता है.कॉइल से भले ही तंबाकू का धुआं ना निकलता हो लेकिन ये हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है.क्योंकि इसमें बेंजो पायरेंस, बेंजो फ्लूओरोथेन जैसे तत्व निकलते हैं.


अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर का खतरा


यह स्पष्ट है कि सिगरेट पीने से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वैसे ही कॉइल के धुएं के संपर्क में आने से फेफड़ों में कैंसर विकसित होने जैसे अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभावों का खतरा पैदा होता है. इसके अलावा अस्थमा,सांस लेने में कठिनाई जैसी समसया हो सकती है. ऐसे स्वास्थय जोखिम से बचने के लिए बंद जगह पर कॉइल जला कर रहने से बचें.जब मच्छरों के हमलों का मौसम आता है तो मच्छर निरोधक आवश्यक होते हैं. हालाँकि, आप कुछ नेचुरल औऱ सुरक्षित विकल्पों पर स्विच कर सकते हैं ताकि आप दोगुने सुरक्षात्मक बने रहें.


ये भी पढ़ें: ये दाल स्किन के लिए भी है शानदार चीज... इस तरह से चेहरे पर लगाएं, बिना कैमिकल आएगा निखार!