आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान का सीधा असर सीधा हमारी नींद पर पड़ रहा है. कभी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो कभी इतना ज्यादा सो लेते हैं कि इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. आजकल हेल्थ से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं हमें अपने ही आसपास देखने को मिल रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं जैसे कम सोने से कई तरह की बीमारी होने लगती है वहीं ज्यादा सोने से भी हमारी सेहत खराब हो सकती है. दरअसल, इस बात का खुलासा हाल ही में एक रिसर्च के दौरान हुआ है. स्टडी के मुताबिक जो लोग अधिक सोते हैं उन्हें डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी होने का डर ज्यादा रहता है. आइए जानते हैं पूरी रिसर्च क्या कहती है. 


क्या कहता है रिसर्च


जर्नल पीएलओएस (PLoS) में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा सोना डिप्रेशन का कारण हो सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं अधिक सोने से फिजिकल एक्टिविटी भी कम होने लगती है. जिससे कई तरह की बीमारी का खतरा बढ़ता है. जैसे डायबिटीज. स्टडी के मुताबिक जो व्यक्ति 9 घंटे से ज्यादा की नींद लेता है उसे डायबिटीज होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है. इन सब के अलावा सोने से मोटापा भी बड़ता है. बात साफ है कि अगर आप ज्यादा सोएंगे फिजिकली एक्टिवी कम होगी तो आपका वजन बढ़ना लाजमी है. 9 घंटे से ज्यादा नींद लेने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी असर डालती है. 


ज्यादा सोने से पाचन क्रिया स्लो हो जाता है. जिसकी वजह से कब्ज की दिक्कत शुरू हो सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं मोटापा, ओबेसिटी, कब्ज, डायबिटीज जैसी बीमारी आपको अपने गिरफ्त में ले सकती है. स्टडी कहती है कि ज्यादा सोना खराब लाइफस्टाइल का एक लक्षण यह आपको अंदर से बीमार कर सकता है. अगर आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहना है तो टाइम से सोएं. 8-9 घंटे की पूरी नींद लें. हेल्दी खाना खाएं. जितना जरूरत हो उतना ही सोएं. तभी आप बीमारियों से दूर रह पाएं. तभी आप पूरे दिन फिट और एनर्जेटिक महसूस कर पाएंगे. इसलिए जरूरी है आप अपने सेहत और डाइट पर पूरा ध्यान दें. 


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़ें: होम्योपैथी की दवा में क्या वाकई अल्कोहल होता है? बुखार में दवा लेंगे तो असर करती है...क्या इससे नशा हो जाता है!