Omicron Variant Alert: कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं.  गले में दर्द होना ओमिक्रोन का पहला लक्षण है. ऐसे में गले की दर्द की शिकायत होने पर लोगो को ओमिक्रोन से संक्रमित होने का डर सताने लगता है. वहीं सर्दियों में भी लोगों को गले में खराश की समस्या हो जाती है. अगर आपको भी गले में तेज दर्द हो रहा है जिससे कुछ भी खाने में परेशानी हो रही है तो हो सकता है कि यह टॉन्सिल की बीमारी का लक्षण हो. बता दें टॉन्सिल गले के दोनों तरफ मौजूद गंथी होती हैं. इनका काम शरीर को बाहर के संक्रमण से बचाना है. वहीं टॉन्सिल में भी दर्द गलत खानपान और हाइजीन का ध्यान नहीं रखने से होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गले में खराश होने पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.


किसी का जूठा न खाएं-किसी दूसरे व्यक्ति  की वजह से भी आपको यह बीमारी हो सकती है. अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति का जूठा खाते हैं जो गले के संक्रमण से पीड़ित है तो आपको टॉन्सिल होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अगर आसपास रहने वाले किसी व्यक्ति को गले में खराश की समस्या है तो उसके साथ खाना ना खाएं.


ठंडी चीजों से परहेज करें- गले को ठंड से बचाना चाहिए. ज्यादा ठंडा पानी पीने से भी टॉन्सिल की परेशानी हो सकती है. इसलिए लोगों को दहीं, ठंडा पानी, आइसक्रीम, और चावल खाने से परहेज करना चाहिए. वहीं अगर आपके गले में दर्द हो रहा है तो गलती से भी ठंडी चीजों का सेवन न करें.


खट्टे फल खाने से बचें. अगर आपके गले में खराश, दर्द की समस्या है तो खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए.


गले क दर्द दूर करने का इलाज- गले में दर्द होने पर नमक के  गुनगुने पानी से गरारे करना चाहिए. ऐसा करने से गले के दर्द से आराम मिलेगा.


ये भी पढ़ें


Omicron Variant: नाखूनों का रंग बदलना भी है ओमिक्रोन का लक्षण, न करें नजरअंदाज


Omicron Variant Alert: ओमिक्रोन के दौरान सांस लेने में आ रही है परेशानी? फॉलो करें ये उपाय


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.