Coronavirus New Symptoms: ओमिक्रोन और कोरोना वायरस के केस जैसे-जैसे बढ़ रहे हैं, इसके साथ ही इसके कई नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं. अभी तक कोरोना के नए लक्षणों में ऐसे 20 लक्षण शामिल किए गए हैं, जिसमें पाया गया है कि नया ओमिक्रोन वायरस आपके दिमाग, आंख और दिल पर असर कर रहा है.


ब्रिटेन की एक रिपोर्ट में भी कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के इन 20 लक्षणों के बारे में बताया गया है, लेकिन अब कोरोना का एक और नया लक्षण सामने आया है. इसमें कोरोना आपके कानों पर अटैक कर रहा है. ओमिक्रोन का ये नया लक्षण ज्यादातर वैक्सीन ले चुके लोगों में नज़र आ रहे है.


ओमिक्रोन के नए लक्षण


1- कानों में दर्द
2- कान में तेज सनसनाहट महसूस होना
3- कान में घंटी और सीटी जैसी बजना महसूस होता है.


हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर समय पर इलाज शुरु कर दिया जाए  इस समस्या को जल्दी ठीक किया जा सकता है. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कान की इस तरह की समस्या से प्रभावित लोगों की जांच की गई, जसमें पता चला कि कई मरीज जो कान में दर्द और सनसनाहट जैसे लक्षण महसूस कर रहे थे. वो कोरोना से सक्रमित पाए गए हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको सुनने में परेशानी हो, कान में आवाज आए या चक्कर आने की समस्या हो तो इसे नजरंदाज न करें. इसे लक्षण महसूस होने पर डॉक्टर से सलाह लें और तुरंत कोविड की जांच करवाएं. 


इसके अलावा कई रिसर्च में इस बात का जिक्र किया गया है कि जिन लोगों के आंत में ओमिक्रोन वायरस पहुंच रहा है ऐसे लोगों को पेट खराब होने के लक्षण महसूस हो रहे हैं. यानि ओमिक्रोन आपकी नाक और मुंह की बजाय आंत में भी छिपा हो सकता है. कई बार ऐसे लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट नेगिटिव आती है. इसकी वजह है क्योंकि वायरस आपके नाक या मुंह में नहीं रहता और आंतों में चला जाता है, जिससे रिपोर्ट नेगिटिव आती है. यानि कोरोना का नया वैरिएंट आपके किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़ें:


Omicron Variant Alert: Covid-19 से ठीक होने के बाद तुरंत बदले ये चीजें, नहीं तो फिर से हो सकते हैं संक्रमित