पानी की कमी के कारण शरीर में कई तरह की बीमारी अपना डेरा बना लेती है. पानी की कमी की वजह ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं. जिसके कारण वह ब्लड सर्कुलेशन,लिवर, किडनी को काफी ज्यादा प्रभावित करती है. पानी की कमी के कारण कई ऑर्गन डैमेज भी होने लगते हैं. इन सब के अलावा रोज कुछ न कुछ ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके शरीर में पानी की कमी है. जैसे- ड्राई स्किन, कब्ज की समस्या, सिर दर्द और पैरों में दर्द एंड जकड़न. आज हम इस बीमारी के बारे में विस्तार से जानेंगे. 


पानी की कमी से होने वाले बीमारी


यूटीआई इंफेक्शन


पानी की कमी के कारण यूटीआई इंफेक्शन आपको सबसे पहले होगा. दरअसल, पानी ही जो बॉडी के टेंपरेचर को कंट्रोल में रखती है. पीएच बैलेंस बनाने के साथ-साथ खतरनाक बैक्टीरिया को भी शरीर से बाहर निकालती है. लेकिन, जब शरीर में पानी की कमी होती है तो वह तीन चीजों पर सबसे ज्यादा असर डालती है.वह है ब्लैडर के बैक्टीरिया को बाहर निकालती है. जिसके कारण आपके यूथेरा में इंफेक्शन का खतरा नहीं रहता है. 


किडनी में पथरी की समस्या


किडनी में पथरी की समस्या पानी की कमी के कारण ही होता है. दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी होती तो वह किडनी के फंक्शन को काफी हद तक प्रभावित करती है. अगर किडनी में मिलने वाले टॉक्सिक पदार्थ साफ नहीं होंगे तो वह पथरी का रूप ले लेते हैं. 


झटके आना


सीजर या झटके आने की बीमारी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कारण होता है. जब आप पानी कम पीते हैं तो शरीर का इलेक्ट्रिकल फंक्शन काफी ज्यादा प्रभावित होता है. क्योंकि यह खून के जरिए मिनरल्स के सर्कुलेशन पर काफी ज्यादा असर डालता है. जिसके कारण ब्रेन तक सही तरीके से सोडियम और पोटेशियम नहीं पहुंच पाता है. जिसके कारण ब्रेन और शरीर के बीच तालमेल बिगड़ जाता है. 


लो बीपी की समस्या


लो बीपी की दिक्कत आपको कई तरह की समस्या में डाल सकती है.जब आप पानी कम पिएंगे तो आपका ब्लड सर्कुलेशन काफी हद तक प्रभावित हो सकता है. जो खून के पंप को करने की गति को स्लो करता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पानी खून के लिए होल्डर का काम करता है. पूरे शरीर में सर्कुलेट होता है. 


जोड़ों में दर्द कि समस्या


जोड़ों की हड्डियां तकराने से इनके बीच की नमी धीरे-धीरे खत्म होती है. जो शरीर में पानी की कमी के कारण होता है. इसलिए आपको पानी की कमी से बचना चाहिए और कोशिश करें एक दिन में 8 गिलास पानी जरूर पिएं. जिससे आप हेल्दी बने रहेंगे.