Pregnancy  Problem : महिलाओं की प्रेगनेंसी में कई बीमारियां प्रॉब्लम खड़ी कर सकती हैं. यह भी कहा जाता है कि इनफर्टिलिटी की वजह से महिलाएं गर्भवती (Pregnancy) नहीं हो पाती हैं. हालांकि, कई दूसरी बीमारियों की वजह से भी ऐसा हो सकता है. इनमें से एक है एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis)... यह एक ऐसी बीमारी है, जिसकी वजह से गर्भधारण करने में समस्याएं आती हैं. दुनियाभर में इसके केस तेजी से बढ़ रहे हैं. सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि ज्यादातर महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों से अनजान हैं. अगर इस बीमारी को समझ लिया जाए तो इससे बचाव आसानी से हो सकता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस बीमारी के पूरी जानकारी...

एंडोमेट्रियोसिस क्या है


हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, जब महिलाओं की ओवरी में एंडोमेट्रियल टिश्यू बनने लगते हैं, तब एंडोमेट्रियोसिस डिजीज हो जाती है. समय रहते अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये टिश्यू अल्सर में बदलने लगते हैं. शरीर के निचले हिस्से में सूजन की वजह से गर्भधारण में परेशानी आ सकती है. WHO के अनुसार, करीब 50 प्रतिशत महिलाएं इस बीमारी की वजह से प्रेगनेंट नहीं हो पाती हैं.

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण


महिला डॉक्टर के मुताबिक, इस बीमारी में पेट के नीचे वाले हिस्से में लगातार दर्द बना रहता है. प्राइवेट पार्ट के आसपास भी हल्का इंफेक्शन भी हो सकता है. अगर किसी महिला को इस तरह की समस्या होती है तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. अगर प्रेगनेंसी नहीं हो पा रही तो इसकी वजह एंडोमेट्रियोसिस हो सकती है. महिलाओं को इस बीमारी को लेकर जागरूक रहना चाहिए और इसके लक्षण दिखते ही इलाज कराएं. लापरवाही से पूरी तरह बचें.

एंडोमेट्रियोसिस की पहचान कैसे करें


हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ज्यादातर महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस की बीमारी से अनजान है. अगर पेट के निचले हिस्से के दर्द रहे तो उसे नजरअंदाज करने से बचें. कुछ टेस्ट की मदद से इसकी पहचान की जा सकती है. लक्षणों की जानकारी रख इससे आसानी से बचाव कर सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें