Wet Hands Disease: अगर आपको बिना किसी काम के भी हथेली में पसीना आ रहा है तो सावधान हो जाइए. यह समस्या गर्मी में ही नहीं सर्दी में भी हो सकती है. इसे हल्के में लेना यानी गंभीर बीमारियों को दावत देना है, क्योंकि ये लक्षण लिवर में खराबी का संकेत हो सकते है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हथेलियों पर बेवजह पसीना आना लिवर (Fatty Liver) में किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा हो सकता है. ऐसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. क्योंकि समय पर इसकी पहचान से फैटी लिवर की समस्या का आसानी से इलाज हो सकता है. आइए जानते हैं इस बीमारी के बारें में...

 

बेवजह हथेली में पसीना क्यों आता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हथेली पर पसीना आना फैटी लिवर की समस्या की तरफ इशारा हो सकता है. हालांकि हर मामले में ये फैटी लिवर के संकेत नहीं होते हैं. कुछ मामलों में हथेलियों पर बेवजह पसीना आने का कारण ओवर एक्टिव सिबेसियस ग्लैंड्स भी हो सकता है. इस कारण से स्किन काफी ज्यादा ऑयली हो जाती है और पसीना निकलने लगता है. ऐसी स्थिति में भी डॉक्टर से इलाज लेना चाहिए.

 

फैटी लिवर बढ़ने का कारण

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल से आज फैटी लिवर की समस्या काफी कॉमन होती जा रही है. अब कम उम्र के लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. शुरू में तो यह एक आम समस्या थी कि लेकिन बाद में इससे लिवर सिरोसिस और लिवर डैमेज होने तक का खतरा भी बढ़ जाता है. अब तो शराब न पीने वालों को भी फैटी लिवर की समस्या हो रही है. मोटापा बढ़ना भी इसका एक कारण है.

 

बचने के लिए क्या करें

डॉक्टर के अनुसार, खानपान और लाइफस्टाइल को बेहतर बनाकर फैटी लिवर की बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. खाने में नमक और मैदा जितना हो सके कम करना चाहिए. इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करना बेहतर होता है. फास्ट फूड और न पचने वाले खाने से दूरी बनानी चाहिए. पेट में ज्यादा गैस बन रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. इससे आप फैटी लिवर जैसी गंभीर समस्या से खुद को बचा सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें