WEE Disease:
  
कोरोना के साथ ही अब एक और वायरस का कहर देखने को मिल रहा है, जिसने WHO की चिंता बढ़ा दी है. यह एक रेयर वारयस है, जो काफी खतरनाक बताया जा रहा है. दरअसल, अर्जेंटीना के अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम नेशनल फोकल पॉइंट (IHR NFP) ने WHO को वेस्टर्न इक्विन एन्सेफलाइटिस (WEE) इंफेक्शन के एक ह्यूमन मामले के बारे में बताया है। दो दशकों के बाद ये पहला ह्यूमन मामला रिपोर्ट किया गया है. अर्जेंटीना में आखिरी बार WEE के ह्यूमन केस 1982, 1983 और 1996 में सामने आए थे. आइए जानते हैं आखिर क्या है ये रेयर वायरस और कितना खतरनाक है...

 

WEE वायरस क्या है

WEE एक रेयर मच्छर से पैदा होने वाला वायरस है. जो घोड़ों और मनुष्यों को ज्यादा प्रभावित करती है. ये वायरस संक्रमित पक्षियों से इंसानों तक पहुंचता है. यह वायरस माइग्रेट पक्षियों से इंसानों में आता है. चूंकि, पक्षी एक ग्रुप के तौर पर काम करते हैं, इसलिए दूसरे देशों में इस वायरस को बढ़ा सकते हैं.

 

WEE वायरस के लक्षण क्या हैं

WHO की रिपोर्ट में बताया गया है कि WEE से संक्रमित मरीज में 19 नवंबर 2023 को सिरदर्द, चक्कर, भटकाव महसूस होना और बुखार जैसे लक्षण नजर आए थे. इसके बाद मरीज को 24 नवंबर 2023 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. करीब 12 दिनों के लिए मरीज वेंटिलेशन पर रखा गया है. इसके बाद 20 दिसंबर को मरीज को अस्पताल से छोड़ा गया. जिसके बाद भी उस पर निगरानी रखी गई.

 

WEE वायरस से बचने का तरीका

1. हाथ-पैरों को अच्छी तरह से ढककर रखें.

2. घर में किसी के बीमार होने पर उसे अच्छी तरह ढककर रखें.

3. DEET, IR3535 या Icaridin के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें.

4. दरवाजो और खिड़कियों को अच्छी तरह बंद करके रखें.

5. बिना मच्छरदानी न सोएं.

6. दिन में सोने वालें मच्छरों से बचने के लिए घर में कीटनाशक का छिड़काव करें.

7. गर्भवती महिलाएं, शिशु और बुजुर्गों का खास ख्याल रखें.

 

यह भी पढ़ें