High BP :  हाई ब्लड प्रेशर धीरे-धीरे क्रोनिक बीमारी बनती जा रही है, जो गंभीर तो है लेकिन इसे गंभीरता से लिया नहीं जा रहा है. इसका कारण है इस बीमारी का काफी कॉमन होना. अगर किसी का ब्लड प्रेशर लेवल (Blood Pressure) लंबे समय से बढ़ा है तो उसकी सेहत बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. अगर बीपी बढ़ गई है तो ये हार्ट अटैक का कारण बन सकती है लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि 5 बड़ी बीमारियां भी इसकी वजह से जन्म ले सकती हैं. आइए जानते हैं हाई बीपी (High BP) से किन-किन बीमारियों का खतरा होता है...

 

1. किडनी फेल

ब्लड प्रेशर का हाई होना किडनी पर सीधे असर करता है. इस कारण किडनी फेल भी ह सकती है. लंबे समय से हाई बीपी के चलते रक्त वाहिकाएं कमजोर होकर सिकुड़ने लगती हैं. इस वजह से किडनी को पर्याप्त ब्लड नहीं मिल पाता और वह डैमेज हो सकती है.

 

2. स्ट्रोक

हाई ब्लड प्रेशर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने का काम करता है. इसलिए दिमाग में मौजूद रक्त वाहिकाएं बीपी के बढ़ने से प्रभावित होने लगती हैं. ब्रेन में ब्लड और ऑक्सीजन पहुंचाने वाली ब्लड वेसल्स में सूजन आने या उसके फटने के कारण स्ट्रोक की समस्या हो सकती है.

 

3. याददाश्त कमजोर होना

अगर हाई ब्लड प्रेशर लंबे समय से आपको परेशान कर रहे है तो ये दिमाग पर भी असर कर सकता है. इससे याददाश्त जाने का खतरा बढ़ जाता है. बुजुर्गों में ज्यादा समय तक बीपी बढ़ने पर याददाश्त कमजोर होने लगती है.

 

4. डिमेंशिया 

हाई बीपी में नसों की सेहत प्रभावित होती है. इसकी वजह से हार्ट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। जब दिमाग में मौजूद रक्त वाहिकाओं पर असर पड़ता है तो डिमेंशिया का खतरा बढ़ सकता है. लंबे समय तक ब्लड प्रेशर लेवल हाई रहने पर डिमेंशिया का खतरा काफी ज्यादा रहता है.

 

5. एन्यूरिज्म

जब ब्लड प्रेशर लंबे समय तक बढ़ा रहता है, तब रक्त वाहिकाओं में प्रेशर बनने लगता है, जिससे कई रक्त वाहिकाओं का कमजोर हिस्सा प्रेशर नहीं झेल पाता और वे फट जाती हैं. इसे एन्यूरिज्म कहते हैं. ये शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. दिमाग भी इसमें शामिल है.

 

यह भी पढ़ें