Heart Tumour : ब्रेन ट्यूमर का नाम सुनते ही इसके खतरे दिमाग में आ जाते हैं. यह काफी खतरनाक होता है. इसलिए समय पर इलाज कराने की सलाह दी जाती है. बहुत कम लोग ही जानते हैं कि ब्रेन की तरह ही हार्ट में भी ट्यूमर (Heart Tumour) हो सकता है. इसे भी अगर समय पर ट्रीटमेंट न मिले तो जान ले सकता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट हर किसी को इससे सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं. आइए जानते हैं हार्ट ट्यूमर के बारें में फुल जानकारी...

 

हार्ट ट्यूमर के केस

हार्ट ट्यूमर से जुड़ा एक मामला हाल ही में नोएडा के एक अस्पताल में आया है. यहां 70 साल के एक मरीज के हार्ट में ट्यूमर पाया गया है. हालांकि, डॉक्टरों ने सफल ऑपरेशन कर इसे बाहर निकाल दिया है. यह मरीज हिमाचल प्रदेश का रहने वाला है और उसका  काबी-सेल लिम्फोमा का इलाज चल रहा था. यह भी एक तरह का कैंसर ही है. जब लगातार परेशानी बढ़ती गई तो हार्ट की जांच की गई. इस टेस्ट में डॉक्टरों ने पाया कि उसके हार्ट में ट्यूमर है. इस ट्यूमर को जल्दी से जल्दी बाहर निकालना जरूरी था. वरना मरीज के जान को खतरा हो सकता था.

 

क्या अब हार्ट ट्यूमर का मरीज ठीक है

इसके बाद उस मरीज को नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया. डॉक्टर जीवन पिल्लई की देखरेख में उसका इलाज चला. टेस्ट में डॉक्टरों की टीम ने पाया कि हार्ट के एक चैंबर में 3.5*3 सेमी का एक ट्यूमर था. मेट्रो हॉस्पिटल हार्ट इंस्टीट्यूट के चीफ कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जन डॉ. जीवन पिल्लई ने जानकारी देते हुए बताया कि चूंकि मरीज की उम्र ज्यादा थी और ट्यूमर हार्ट के चैंबर में था, इसलिए मिनिमली इनवेसिव सर्जरी की गई है. सर्जरी के कुछ घंटों में ही मरीज रिकवर हो गया है.

 

शरीर में कहां-कहां हो सकता है ट्यूमर

डॉक्टरों के मुताबकि, ट्यूमर ब्रेन के अलावा हार्ट और शरीर के दूसरे पार्ट्स में भी हो सकता है. हार्ट में ट्यूमर के कम केस ही आते हैं. इस कारण इसकी जानकारी बहुत ज्यादा लोगों को नहीं है. ट्यूमर कैंसर और नॉन कैंसर दोनों तरह के होते हैं. हार्ट के मामले में ट्यूमर कैंसर का कारण भी था. यह शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल सकता था. हालांकि, बीमारी को पहले ही कंट्रोल कर लिया गया है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें