Tea Side Effects : सर्दी के मौसम में अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है. ठंड में गर्मागर्म चाय की चुस्कियां बढ़ जाती हैं. कुछ लोग तो सुबह-शाम, दोपहर कई-कई कप चाय पी जाते हैं. अगर उन्हें कुछ देर चाय न मिले तो बेचैन हो जाते हैं. चाय की लत अधिकरत लोगों में होती है. यह एक ऐसी लत है जो समय के साथ बीमारियों को दावत देने का काम कर सकती है. दिनभर में ज्यादा चाय पीने वालों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (Tea Side Effects) हो सकती हैं. इसका सेहत पर खतरनाक असर पड़ सकता है. इसलिए हद से ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए. 

 

चाय पीने के नुकसान

एक्सपर्ट्स के अनुसार, दिन में कई बार चाय पीने वालों के शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. चाय की पत्ती में टैनिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर में मौजूद आयरन के तत्वों से जाकर चिपक जाता है और पाचन क्रिया से खत्म कर देता है. इसकी वजह से एनीमिया की समस्या भी हो सकती है. इसलिए खून की कमी से जूझ रहे हैं तो चाय से पहरेज करना चाहिए. क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. चाय में कई अन्य तत्व भी पाए जाते हैं, जिनका ज्यादा होना बीमारियों को बुलावा दे सकता है.

 

ज्यादा चाय पीन के साइड इफेक्ट्स

 

1. ज्यादा चाय पीने से बेचैनी और थकान की समस्या हो सकती है. चाय की पत्तियों में पाया जाने वाला कैफीन शरीर में बेचैनी और थकान को बढ़ाने का काम करता है.

2. चाय का ज्यादा होना नींद को प्रभावित कर सकता है. कैफीन की ज्यादा मात्रा परेशानी का कारण बन सकती है. अनिद्रा से परेशान लोगों को चाय कम पीनी चाहिए.

3. चाय की पत्ती में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं, जिससे जी मचला सकता है. इसकी वजह से उल्टी जैसा महसूस हो सकता है.

4. दिन में कइ बार चाय पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी  हो सकती हैं. इसकी वजह से एसिडिटी और गैस की शिकायत हो सकती है.

5. प्रेगनेंट महिलाओं को चाय से दूरी बनानी चाहिए. ये उनके लिए गंभीर रूप से नुकसानदायक हो सकता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें