Health Tips : पौष्टिक आहार हमारे शरीर को हेल्दी और फिट रखता है. लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों में पौष्टिक आहार की समस्याएं देखने को मिल रही है. सबसे बड़ी लापरवाही ब्रेकफास्ट में देखने को मिलती है. अगर आप सुबह के नाश्ते को लेकर गलती करते हैं तो यह आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है. सुबह ब्रेकफास्ट न करने वालों में हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. डायटिशियन के मुताबिक, सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण होता है. मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं के लिए भी यह काफी जरूरी होता है. आइए जानते हैं सुबह के ब्रेकफास्ट (Breakfast) को लेकर लापरवाही करने के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं...

 

ब्रेकफास्ट कितना जरूरी

कई स्टडी में पता चला है कि अगर सुबह ब्रेकफास्ट पौष्टिक और भरपेट करते हैं तो हेल्थ बेहतर रहती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि सुबह पौष्टिक नाश्ता करने वालों में वजन की समस्या नहीं होती और मोटापा भी नहीं बढ़ता है. इससे कई क्रोनिक बीमारियों का खतरा भी नहीं रहता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप नाश्ता छोड़ते हैं तो दूसरी चीजें खाने की आशंका बढ़ जाती है, जिससे बॉडी को एक्स्ट्रा कैलोरी मिलने लगती  है. इस हैबिट्स से इंसुलिन स्पाइक्स भी हो सकती है. इससे डायबिटीज और शरीर में फैट बढ़ सकता है.

 

हार्ट डिजीज का खतरा

जामा जर्नल में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक, सुबह का ब्रेकफास्ट न करने वालों में दूसरों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा 27% तक ज्यादा रहता है. इससे दिल की कई बीमारियां भी बढ़ सकती हैं.

 

डायबिटीज का रिस्क

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक स्टडी के अनुसार, 6 साल तक चले एक रिसर्च में 46,289 महिलाओं को शामिल किया गया. जिसका परिणाम आश्चर्यजनक पाया गया. जिन महिलाओं ने सुबह का नाश्ता नहीं किया, उनमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा पाया गया. इसकी वजह इंसुलिन स्पाइक और ज्यादा वेट होना था.

 

एक्सपर्ट क्या कहते हैं

एक्सपर्ट के मुताबकि, सुबह का नाश्ता बॉडी के एनर्जी लेवल मेंटेन रखता है और एक्टिव बनाने का काम करता है. इससे ग्लूकोज की आपूर्ति होती है और आवश्यक पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. अगर ब्रेकफास्ट में फल, सलाद, दूध और बाकी पौष्टिक चीजें शामिल हैं तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें