Health Risk: डायबिटीज के बाद भारत में कैंसर तेजी से बढ़ रही है. इस जानलेवा की बीमारी की चपेट में हर साल बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं. अपोलो हॉस्पिटल्स की एक नई स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में बहुत जल्द कैंसर बहुत ज्यादा बढ़ सकता है. हेल्थ ऑफ द नेशन (Health Of The Nation) नाम से पब्लिश रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में युवा कैंसर के हाई रिस्क में हैं.

 

डराते हैं आंकड़े 

 कम उम्र के लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं, जो बेहद चिंताजनक है. आंकड़ों पर ध्यान दें तो साल 2020 में देश में 13.9 लाख कैंसर मरीज थे, जिनकी संख्या साल 2025 तक 15.7 लाख पहुंचने का अनुमान है. मतलब 5 साल में कैंसर के मामलों में 13 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है. जानिए रिपोर्ट की प्रमुख बातें...

 

कम उम्र में कैंसर का रिस्क ज्यादा

इस स्टडी रिपोर्ट में बताया गया है कि, भारत की महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और पुरुषों में लंग्स कैंसर ज्यादा तेजी से फैल रहा है. इनमें कम उम्र को मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका और ब्रिटेन के अलावा अन्य देशों की तुलना में भारत में कम उम्र के लोग ज्यादा तेजी से कैंसर का शिकार बन रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यहां बाकी देशों की तुलना में इस बीमारी की स्क्रीनिंग काफी कम या बहुत ज्यादा देर से हो रही है.

 

भारत में किस तरह के कैंसर का केस ज्यादा

1. रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं में सर्विक्स का कैंसर या सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) और ओवरी कैंसर के केस काफी ज्यादा हैं.

2. पुरुषों में माउथ कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) का खतरा काफी ज्यादा देखने को मिला है.

3. कोलन कैंसर या आंतों का कैंसर युवाओं में ज्यादा देखने को मिल रहा है. इस कैंसर के करीब 30 प्रतिशत मरीज 50 साल से कम उम्र वाले हैं. आशंका है कि आने वाले 10 सालों में इस कैंसर के मरीजों की संख्या दोगुनी हो सकती है.