World Diabetes Day 2023 : बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से कई बीमारियां फैल रही हैं. डायबिटीज भी उनमें से ही एक है. यह बड़ी उम्र के लोगों को ही नहीं बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज बढ़ाने में खराब आदतें और खानपान अहम भूमिका निभाते हैं. अगर बच्चों की खराब आदतों को शुरू-शुरू में ही ध्यान न दिया जाए तो बड़े होने पर डायबिटीज उन्हें अपना शिकार बना सकती हैं. 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे और चिल्ड्रेंसस डे (Children’s day) मनाया जा रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं बच्चों की उन खराब आदतों के बारें में जो उनमें डायबिटीज का जोखिम बढ़ा सकती हैं...

 

1. फास्ट फूड से प्यार

पबमेड सेंट्रल में पब्लिश एक रिसर्च में बताया गया है कि हाल के कुछ सालों में फास्ट फूड खाना काफी ज्यादा बढ़ा है. जिसकी वजह से डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ रहा है. कई पैरेंट्स ऐसे होते हैं जो बच्चों को लाड़-प्यार में फास्ट फूड खिलाते हैं और बाद में ये उनकी आदत बन जाती है. फास्ट फूड्स में कैलोरी हाई होती है और पोषक तत्व जीरो. ऐसे में इससे वजन और डायबिटीज दोनों बढ़ सकता है.

 

2. मीठा सॉफ्ट ड्रिंक्स

1996-1998 तक 9-14 साल को बच्चों की जांच करने वाली एक स्टडी में पाया गया कि शुगर वाले ड्रिंक्स के सेवन से BMI में इजाफा होता है. कई अध्ययनों में मीठे ड्रिंक्स से मोटापा और डायबिटीज का संबंध पाया गया है. हाई कैलोरी वाले स्वीट ड्रिंक्स से बचने की सलाह दी जाती है.

 

3. पैकेट बंद स्नैक्स 

अक्सर पैरेंट्स बच्चों के सही खाने की बजाय हाथों में स्नैक्स थमा दिया जाता है. स्नैक फूड में चिप्स, बेक सामान और कैंडी जैसे प्रोडक्ट्स शामिल हैं. डिब् बाबंद स्नैकिंग से बहुत ज्यादा कैलोरी और एक्स्ट्रा फैट बढ़ जाता है. इससे डायबिटीज की आशंका बढ़ सकती है.

 

4. पोर्शन साइज

कई पेरेंट्स ऐसे हैं जो बच्चों का पेट भरा रखने के लिए खाना बढ़ा देते हैं. इससे बच्चा हेल्दी फूड खाने की आदत नहीं बनता बल्कि अत्यधिक कैलोरी वाले फूड्स की बार-बार स्नैकिंग करता है. इस ऊर्जा असंतुलन की वजह से उनका वजन बढ़ सकता है. जिससे डायबिटीज बढ़ सकता है.

 

5.फिजिकल एक्टिविटी

डायबिटीज का सबसे प्रमुख कारणों में एक शारीरिक रूप से एक्टिव न होना भी है. आजकल बच्चे खेलने-कूदने की बजाय ज्यादातर समय स्मार्टफोन, टीवी पर बिताते हैं. इसकी वजह से मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. शारीरिक गतिविधि न होने और जंक फ़ूड, मिठाई, मीठे पेय और स्नैक्स खाने से डायबिटीज का खतरा कई गुना तक बढ़ रहा है.

 

6. पर्यावरणीय कारण

गतिहीन लाइफस्टाइल में पर्यावरणीय कारक भी योगदान दे रहे हैं. हाल ही के कुछ समय में शारीरिक रूप से सक्रिय और सुरक्षित वातावरण में कम सक्रिय रहने से काफी समस्याएं बढ़ी हैं. पहले बच्चे साइकिल या पैदल स्कूल जाया करते थे लेकिन आज स्थिति अलग है. 

 

7. पारिवारिक कारण

मोटापा और डायबिटीज बढ़ने के पीछे पारिवारिक कारण भी शामिल है. घर में मौजूद भोजन के प्रकार और परिवार के सदस्य क्या खाते हैं ये भी शरीर पर प्रभाव डालती है. कई अध्ययन में पाया गया है कि ज्यादा वजन वाली मां और सिंगल पैरेंट्स के साथ रहने वाले बच्चों में मोटापा और डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें