Foods to Boost Energy: भोजन हमारे शरीर का फ्यूल है. डार्विन कहकर गए कि 'सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्ट' और फिट रहने के लिए खाना खाना, अच्छी नींद लेना, व्यायाम करना वगैरह शामिल है. भोजन को लेकर बड़े-बुजुर्ग कहते भी हैं कि तंदुरुस्त रहने के लिए 'नाश्ता राजकुमार की तरह, दोपहर का भोजन राजा की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह खाना चाहिए.'



लेकिन कई बार भरपेट नाश्ता करने के बाद भी कुछ समय बाद ही थकान और सुस्ती महसूस होने लगती है. इस तरह की दिक्कत होने से लो एनर्जी फील होती है, जिससे लोग खुद को बीमार महसूस करने लगते हैं. यह समस्या सर्दियों में धूप न मिलने की वजह से अधिक होती है ऐसे में जरूरी है कि एनर्जी बूस्टिंग फूड्स का सेवन करें ताकि आप एनर्जी से भरा महसूस करें, थकान छूमंतर हो जाए, और कमजोरी दूर-दूर तक न भटके.


आइए जानते हैं ऐसे 5 फूड्स के बारे में...

1. प्रोटीन रिच फूड -
शरीर को एनर्जी के लिए प्रोटीन की बेहद जरूरत होती है. ऐसे में आप अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप पनीर, सोयाबीन, अंकुरित अनाज,दाल और चना आदि खा सकते हैं. नॉनवेज खाते हैं तो अंडा और कम मसालों वाला चिकन अपने डाइट में शामिल करें. इसके अलावा केला-दूध प्रोटीन का शानदार सोर्स है. केला दूध को कंप्लीट फूड भी कहते हैं.

2. कार्ब और फैट का बैलेंस:
मोटापे से बचने के लिए कम फैट और कम कार्ब्स का सेवन करना चाहिए लेकिन, अगर आप इसी वजह से जीरो कार्ब या जीरो फैट वाली डाइट ले रहे हैं तो यह नुकसान हो सकता है. अपने नाश्ते में हेल्दी फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स वाले फूड्स शामिल करें. सब्जियों से तैयार परांठे, अखरोट, देसी घी, एवोकाडो और दही जैसी चीजें नाश्ते में खाएं.

3. पानी खूब पीएं:
दिन भर में 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं. यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है जिससे थकान कम होती है. साथ ही पानी पीने से आपको एनर्जी भी मिलती है. पानी पीने के साथ रसीले फल और सब्जियां खाएं, नारियल पानी पीएं और दिन में एक बार छाछ जरूर पीएं. पानी पीते रहने से चेहरे पर ग्लो आता है, और आपका शरीर डिटॉक्स भी आसानी से हो पाता है.

4. नट्स और सीड्स:
मसल्स और हड्डियों को मजबूती देने के लिए ड्राई फ्रूट्स, नट्स और हेल्दी सीड्स का सेवन करें. इनसे आपको विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन प्राप्त होगा. कद्दू के बीज,चिया सीड्स, बादाम-अखरोट, अंजीर और खजूर का सेवन करें.

5. विटामिन-सी रिच फूड्स:
हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है. इसके लिए आंवला, नींबू, संतरा और हरी सब्जियां खाएं. यह इम्यून पॉवर तो बढ़ाता ही है साथ ही हड्डियों, आंखों और स्किन को हेल्दी बनाता है. शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करने के लिए आप विटामिन सी वाले फूड्स का सेवन कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें - सर्दियों में ज्यादा खाने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें कैसे बचें