Indian Railways: अक्सर ट्रेन में यात्रा के दौरान हमें दूसरे यात्रियों से पूछना पड़ता है कि अभी कौन सा स्टेशन निकला है या अगला स्टेशन कौन-सा है. अगर इंटरनेट या ट्रेन की जानकारी देने वाले एप पर देखना आता है तो वहां बार-बार चेक करते रहते हैं कि अब कहां पहुंचे हैं.


लेकिन ये जरूरी नहीं है कि सबको एप या इंटरनेट के जरिए ट्रेन का रनिंग स्टेटस देखना आता हो. ऐसे में अब रेलवे विभाग ट्रेन के यात्रियों को सुविधा देने के लिए एक जरूरी कदम उठा रहा है. जिससे वो बिना असुविधा के जान पाएंगे कि ट्रेन कहां पहुंची है और अगला स्टेशन कौन सा है-


पैसेंजर ट्रेन की हर बोगी में होगी डिजिटल डिस्प्ले-


रेलवे लगातार अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहा है. इसी कड़ी में पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों की सुविधा के लिए अब ट्रेन की हर बोगी में रेलवे विभाग डिजिटल डिस्प्ले लगवाएगा. जिससे यात्री जान पाएंगे कि अगला स्टेशन कौन सा है और फिलहाल ट्रेन किस स्टेशन पर रुकी है.


इससे लोगों को स्टेशन संबंधी जानकारी को लेकर होने वाली असुविधा खत्म होगी. इसके अलावा इस डिस्पले में कई अन्य जरूरी  जानकारियां भी दी जाएंगी.
 
कई ट्रेनों में पहले से है यह सुविधा-


इससे पहले यह सुविधा कई ट्रेनों में दी जा चुकी है. वंदे भारत,हमसफ़र और तेजस की बोगियों में पहले ही डिजिटल डिस्प्ले लगाया गया है जिससे कि लोग स्टेशन संबंधी जानकारी ले पाते हैं. इसके अलावा अपनी बेहतरीन सेवा के लिए मशहूर मेट्रो ट्रेन में भी ये सुविधा पहले से ही है.


एप से लेते हैं जानकारी,इंटरनेट सिग्नल न होने पर होती है दिक्कत-


फिलहाल यात्री या तो अपने सहयात्री से या फिर एप के जरिए स्टेशन की जानकारी लेते है. कई बार इंटरनेट सिग्नल ना आने की वजह से स्टेशन संबंधी जानकारी नहीं मिल पाती है जिससे यात्री को असुविधा होती है. अपने सहयात्री से पूछने पर भी जरूरी नहीं है कि उसे सब कुछ सही पता हो या फिर कई बार कुछ यात्री गलत जानकारी भी दे देते हैं.


ये भी पढ़ें- General Knowledge: साधारण वाहनों से अलग क्यों होती है ट्रैक्टर की बनावट, पीछे के टायर बड़े होने का क्या है कारण


              General knowledge: यूं ही नहीं आता है किसी को गुस्सा, ये हार्मोन्स हैं जिम्मेदार