Rupee and Vietnam Dong: भारतीय रुपया को अगर आप डॉलर के मुकाबले देखते हैं तो वह कमजोर नजर आता है, लेकिन ऐसे कई देशों की करेंसी है, जिसके मुकाबले भारतीय रुपया बहुत ही अधिक मजबूत है. आज हम आपको ऐसे ही एक देश के बारे में बताने वाले हैं, जहां अगर आप 1000 भारतीय रुपया लेकर जाएं तो वो लाखों के पार चला जाएगा. इस देश का नाम वियतनाम है. वियतनाम अपने स्ट्रीट फूड, कल्चर और प्राकृतिक सुंदरता के लिए पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. आप इस देश में भारत से सिर्फ कुछ हजार रुपये ले जा कर पूरा वियतनाम एक अमीर आदमी की तरह घूम सकते हैं.


ऐसे बढ़ती है रुपये की वैल्यू


वियतनाम में इस वक्त एक भारतीय रुपये की कीमत कुल 291 वियतनामी डोंग है. यानी अगर आप इस देश में 1000 भारतीय रुपया लेकर जाएंगे तो वह 2,91,000 वियतनामी डोंग हो जाएगा. इतने पैसे में आप वहां होटल से लेकर खाना पीना सब कर पाएंगे. इसके साथ ही आप वियतनाम के कोने कोने में घूम पाएंगे.


ये समय घूमने के लिए है परफेक्ट


वियतनाम जाने के लिए आपको किसी खास मौसम का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. यहां आप किसी भी मौसम में घूमने जा सकते हैं. लेकिन, ज्यादातर टूरिस्ट यहां दिसंबर से जनवरी के बीच जाना पसंद करते हैं. इस दौरान यहां लोग नए साल का जश्न मनाते हैं. दरअसल, सस्ते में विदेश में नए साल का जश्न जितना अच्छा यहां मनाया जाता है. वैसा कहीं नहीं होता है.


कहां-कहां घूम सकते हैं


यदि आप वियतनाम घूमने का इरादा रख रहे हैं, तो आप वहां के "हालोंग बे" जा सकते हैं, जो एक शानदार पर्यटन स्थल है. इसे "बे ऑफ डिस्कवरिंग ड्रैगन्स" के नाम से भी जाना जाता है. यूनेस्को ने 1994 में इस शहर को विश्व धरोहर में शामिल किया था. हानोई, जो वियतनाम की राजधानी है, ये भी एक शानदार घूमने के लिए आपका जगह बन सकती है. इस शहर का ऐतिहासिक महत्व है और एक बार यहां जाने पर आपको यहां रहने का ख्याल आएगा. वियतनाम के उत्तरी हिस्से में स्थित हुआ गियांग भी पर्यटकों के बीच में काफी लोकप्रिय है. इस शहर में हर व्यक्ति जाना चाहता है.


ये भी पढ़ें: क्या होता है शराब के एक पेग का मतलब? आइए आपको समझाते हैं 30 एमएल से लेकर पटियाला पेग तक का मतलब