Mulayam Singh Yadav Passed Away: समाजवादी पार्टी के संरक्षक और पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का निधन हो गया है. मुलायम सिंह तबीयत खराब होने के बाद कुछ दिनों से हरियाणा के गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती थे. सपा संरक्षक के निधन के बाद से हर कोई उनकी फैमिली और उनसे जुड़ी हर चीज के बारे में जानने के लिए उत्सुक है. ऐसे में यहां हम आज आपको मुलायम सिंह से जुड़ी एक खास बात बताने जा रहे हैं. दरअसल क्या आप जानते हैं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिहं की बायोपिक बन चुकी है. इस फिल्म में मुलायम सिंह के शुरुआती दिनों की कहानी को बयां किया गया है साथ ही उनके राजनीति के दिग्गज खिलाड़ी बनने के सफर को दिखाया गया है. चलिए यहां फिल्म ‘मैं मुलायम सिंह यादव’ की स्टोरी पर नजर डालते हैं.


मैं मुलायम सिंह यादव’ फिल्म में कौन-कौन हैं
‘मैं मुलायम सिंह यादव’ फिल्म का डायरेक्शन सुवेंदु घोष ने किया है. इस फिल्म में मुलायम सिंह यादव का रोल अमित सेठी ने निभाया है जबकि एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के बेटे मिमोह मुलायम सिंह के भाई शिवपाल सिंह के किरदार में हैं. प्रेरणा सिंह फिल्म में मुलायम की पत्नी के किरदार में हैं जबकि प्रकाश बलबेटों ने राम मनोहर लोहिया का रोल प्ले किया है. वहीं गोविंद नामदेव चौधरी ने चरण सिंह की भूमिका निभाई है. जरीना वहाब और अनुपम श्याम का भी फिल्म में अहम रोल है वे मुलायम सिंह के मां और पिता की भूमिका में हैं.






मुलायम की राजनीति में कैसे हुई थी एंट्री
फिल्म की कहानी की बात करें तो इसमें दिखाया गया है कि मुलायम सिंह काफी साधारण परिवार से थे. उनके पिता की ख्वाहिश थी कि मुलायम सिंह पहलवानी करें. लेकिन किस्मत में तो राजनीति का दिग्गज बनना लिखा था, तभी तो कुश्ती प्रतियोगिता के दौरान ही उनकी मुलाकात स्थानीय नेता नाथूराम से हुई थी और यही से उनकी राजनीति में एंट्री हो गई थी. इसके बाद मुलायम ने गुरु डॉ राम मनोहर लोहिया के “जिंदा कौम पांच साल तक इंतजार नहीं करती” को अपना मंत्र बना लिया और देखते ही देखते सियासत के सफल नेता बन बैठे.




सीएम बनने के सफर को भी फिल्म में दिखाया गया है
फिल्म में ये भी दिखाया गया है कि नाथूराम, राम मनोहर लोहिया और चौधरी चरण सिंह का साथ पाकर कैसे मुलायम सिंह का राजनीतिक ज्ञान निखरा और परिवक्व होता चला गया. फिल्म में मुलायम सिंह के मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचने के सफर को भी बयां किया गया है साथ ही इस दौरान उनकी पत्नी मालती की क्या भूमिका रही थी ये भी फिल्म में दर्शाया गया है. हालांकि फिल्म में मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना सिंह का कहीं जिक्र नहीं हुआ है.


ये भी पढ़ें इस वजह से शराब के नशे में डूब गई थीं Pooja Bhatt, डॉक्टर ने दे दी थी ऐसी वार्निंग!


दर्दनाक एक्सीडेंट में Aashiqui फेम अनु अग्रवाल का पूरा चेहरा बिगड़ गया था, 29 दिन कोमा में थीं, बोलीं- फिर चमत्कार हुआ और मैं...