2000 Rupee Notes Withdrawal: भारतीय रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपये के गुलाबी नोट वापस लेने का एलान किया है जिसकी शुरुआत 23 मई 2023 से हो गई है और बैंकों में नोट जमा करने या बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है. हाल ही में आरबीआई गवर्नर ने बताया कि 2,000 रुपये के 50 फीसदी से ज्यादा नोट्स बैंकिंग सिस्टम में वापस आ चुके हैं. अब 2,000 रुपये के नोटों की वापसी को लेकर एक रिपोर्ट आई है जिसका मानना है कि इस फैसले के चलते 2023-24 में जीडीपी आरबीआई के अनुमान 6.5 फीसदी से ज्यादा रह सकता है.  


बैंक डिपॉजिट में तेल उछाल के आसार 


एसबीआई के चीफ इकोनॉमिस्ट सौम्या कांति घोष ने इस रिपोर्ट को तैयार किया है. उन्होंने अपने रिपोर्ट में कहा कि 2000 रुपये के नोट के वापसी के चलते बैंकों के डिपॉजिट्स में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा, कर्ज अदाएगी में तेजी आएगी, उपभोग यानि कंजम्शन में बढ़ोतरी आएगी, आरबीआई के डिजिटल करेंसी को बढ़ावा मिलने के साथ जीडीपी ग्रोथ में भी अनुमान से ज्यादा उछाल देखने को मिलेगा. 


उपभोग को बढ़ावा 


रिपोर्ट में कहा गया कि सबसे बड़ा फायदा उपभोग के मोर्चे पर देखने को मिलेगा. 55,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त उपभोग का अर्थव्यवस्था को फायदा होगा. रिपोर्ट के मुताबिक नोट वापसी के एलान के चलते गोल्ड ज्वेलरी, हाईएंड कंज्यूमर प्रोडेक्ट्स, एसी, मोबाइल फोन, रियल एस्टेट के डिमांड में तेजी आएगी. रिपोर्ट के मुताबिक मंदिरों के साथ दूसरे धार्मिक संस्थाओं में किए जाने दान में भी बढ़ोतरी आएगी. रिपोर्ट में बताया गया कि पेट्रोल पंपों पर तेल की डिमांड बढ़ी है तो फूड डिलिवरी कंपनियों ने भी कहा है तीन चौथाई लोग 2,000 रुपये के नोट रूप में कैश पेमेंट को तरजीह दे रहे हैं. 


6.5 फीसदी से ज्यादा रह सकता है GDP 


एसबीआई की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023-24 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 8.1 फीसदी रह सकता है. जिसके चलते पूरे वित्त वित्त वर्ष में जीडीपी 6.5 फीसदी से ज्यादा रहने का अनुमान है.  8 जून को एमपीसी बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि अब तक 1.80 लाख करोड़ रुपये वैल्यू के 2000 रुपये के नोट्स सिस्टम बैंकिंग सिस्टम में वापस आ चुके हैं. उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2023 तक जितने 2000 रुपये के नोट्स सर्कुलेशन में थे उसका ये 50 फीसदी है आरबीआई गवर्नर ने बताया कि इस अवधि तक बैंकिंग सिस्टम में 3.62 लाख करोड़ रुपये के नोट्स सर्कुलेशन में थे. साथ हीं उन्होने बताया कि 85 फीसदी 2000 रुपये के बैंक नोट्स सीधे बैंक अकाउंट में डिपॉजिट किए जा रहे हैं. 


ये भी पढ़ें 


Raghuram Rajan: जानिए, रघुराम राजन ने भारत के सुपरपावर कहलाने पर ऐसा क्या कह दिया कि सोशल मीडिया पर हो रही उनकी आलोचना?