जब भी कोई त्योहार आता है और ऑफिस से छुट्टी मिल जाती है  तो सबसे पहले एक ही ख़्याल मन में आता है और वो है कहीं घूमने-जाने का, अब छुट्टी तो दो या तीन दिन की ही मिल पाती है तो ऐसे में सिर्फ़ दो-तीन दिन के लिए कहाँ जाये इसके डिस्कशन में ही वक़्त निकल जाता है, चलिए इस दिक़्क़त को मैं दूर कर देती हूँ और आपको दिल्ली के आसपास की वो जगह बताती हूँ जहां आप आसानी से जा सकते है और दो तीन दिन में आराम से वापस आ सकते हैं. 


1- नौकुचीयाताल 


नौकुचियाताल की दूरी नैनीताल से करीब 26.2km है और दिल्ली से 328 km दूर है मतलब तक़रीबन 7 घंटे का सफ़र है. ख़ूबसूरती देखने के साथ आपको यहां ढेर सारा सुकून मिलेगा और सुकून के साथ ही अगर आप एडवेंचर के शौक़ीन है तो आप यहाँ कयाकी, पैडलबोट, झील के पानी में जोर्बिंग, झील में पैरासेलिंग, पहाड़ से पैराग्लाइडिंग, जंगल ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, ज़िप लाइनिंग जैसे तमामतरह के एडवेंचर कर सकते हैं. और हाँ, एक मेरी पर्सनल सलाह है कि आप किसी ऐसे होटल में रुके जो पहाड़ के ऊपर हो, ताकि वहाँ से आप सनराइज़ और सनसेट को इंजॉय कर सकें. यहां आप बाय रोड आसानी से जा सकते है. 




2- ऋषिकेश (योग कैपिटल ऑफ़ द वर्ल्ड) (उत्तराखण्ड)


बेहद खूबसूरत ऋषिकेश जिसकी ख़ूबसूरती के आप दीवाने हो जाएँगे, फ़ैमिली के साथ जाने की परफ़ेक्ट डेज़िटिनेशन में से एकऋषिकेश दिल्ली से सिर्फ़ 263km दूर है, आप सिर्फ़ 5 घंटे  में बाय रोड यह पहुँच सकते है. यहाँ आप मंदिरों, आश्रम, घाटों, जंगलों में घूमने जा सकते हैं. आप खूबसूरत त्रिवेणी घाट जा सकते हैं और गंगा किनारे बसा तेरा मंज़िल मंदिर भी ज़रूर जायें. साथ ही, आप रामझूला और लक्ष्मण झूले की भी सैर करें और हाँ रिवर राफ्टिंग ज़रूर करें. इसके लिए आप शिवपुरी जायें, अब आप यहां जा ही रहे हैं, तो बॉडी सर्फिंग, क्लिफ जंपिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी एक्टिविटीज में भी हाथ साफ कर सकते हैं. शिवपुरी बीच कैम्पिंग, पर्वतारोहण, जंगल की सैर, और जंगल ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों के लिए भी मशहूर है.


3- पराशर लेक (हिमाचल प्रदेश) 


मेरा पर्सनल फेवरेट है पराशर लेक, समंदर तल से 9 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित पराशर झील के नजारे जन्नत से कम नहीं हैं. पर्यटकों को यहां ठहरने के लिए रेस्ट हाउस उपलब्ध हैं, और सबसे बढ़िया बात ये की यहाँ आप कैंपिंग कर सकते है. मैं तो यही कहूँगी कि आप लाइफ में एक बार यहाँ जाकर कैम्प में ज़रूर ठहरे और हाँ अपने साथ ज़रूरी सामान ले जायें, वैसे यहाँ कमर्शियल कैंपिंग होती है. मतलब आपको यहाँ कैम्प बने हुए सारी सुविधाओं के साथ मिल जाएँगे. लेकिन ख़ुद टेंट लेकर अगर आप जा रहें है तो अपने साथ खाने का सामान, रेडी तो ईट जैसे आइटम्स, कैंपिंग स्टोव, यहाँ ठंड रहती है तो नीचे बिछाने के लिए इंसुलेटेड मैट, और स्लीपिंग बैगज़रूर रखें. एक्स्ट्रा पानी की बॉटल्स वगेहरा, अगर आप फोटोग्राफ़ी के शौक़ीन है तो नाईट स्काई फोटोग्राफी यहाँ कर सकते हैं और हाँ पराशर मंदिर भी ज़रूर जायें, ख़ूबसूरती के साथ आपको यहाँ सुकून भी ढेर सारा मिलेगा.




4- जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क 


बाघों की सबसे ज़्यादा संख्या के लिए मशहूर भारत का पहला नेशनल पार्क है, असल में, एशिया में बनने वाला पहला राष्ट्रीय उद्यान भी है. जिम कॉर्बेट पार्क जो दिल्ली से 210 किमी की दूरी पर है. यहाँ तक आप आसानी से बाय रोड पहुँच सकते है यह तक पहुँचने में आपको लगभग 4 से 5 घंटे का समय लगेगा. आप यहाँ फ़ैमिली के साथ या अपने दोस्तों के साथ बढ़िया टाइम स्पेंड कर सकते है. उत्तराखंड राज्य में स्थित यह पार्क 1318 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और पक्षियों, पौधों और जानवरों की हजारों प्रजातियों का घर है. अगर आप इस वीकेंड कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो मेरा मानना है कि आपको एक बार जिम कॉर्बेट जरूर घूमने जाना चाहिए. जंगल सफारी के अलावा यहां हाथी की सवारी, कैम्पिंग, ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटीज का भी मजा लिया जा सकता है.




5- शिमला 


दिल्ली से 342 किमी दूर शिमला उत्तर भारत के सबसे फ़ेमस हिल स्टेशन में से एक है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है. शिमलाअपने मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और कोलोनियल आर्किटेक्चर, के लिए पूरे देश में जाना जाता है.  2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शिमला देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है जो हनीमूनर्स और फ़्रेंड्स के लिए काफी प्रसिद्ध है. अगर आप शिमला हिल्सस्टेशन घूमने के लिए आ रहे हैं तो आपको इस शहर में मॉल रोड, रिज, इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज और जाखू मंदिर जरुर घूमने केलिए जाना चाहिए. कालका से शिमला के लिए चलने वाली टॉय ट्रेन यहां की कई खूबसूरत पहाड़ियों और घाटियों से होकर गुजरती है, जिसमें यात्रा करना आपके लिए बेहद यादगार साबित हो सकता है. इस रेल मार्ग को दुनिया के सबसे खूबसूरत ट्रेन मार्गों में से एक कहाजाता है.


[ये आर्टिकल निजी अनुभवों पर आधारित है.]