Haiti Earthquake: पूरी दुनिया का ध्यान इस समय तालिबान द्वारा कब्ज़ाये गए अफगानिस्तान पर है लेकिन संसार के नक्शे पर एक बेहद छोटा-सा कैरेबियन देश हैती इस वक़्त क़ुदरत के कहर को झेल रहा है और पूरी दुनिया की तरफ़ मदद की उम्मीद से देख रहा है. हैती में पिछले सप्ताहांत 7.2 तीव्रता वाला ताकतवर भूकंप आया था, जिसमें अब तक 1400 से भी ज़्यादा लोग मारे गए हैं और छह हजार से ज्यादा लोग जख्मी हैं. हजारों लोग बेघर हो गए हैं. लेटिन अमेरिका का पहला स्वतंत्र देश बनने वाला ये मुल्क इस समय भयावह त्रासदी के दौर से गुजर रहा है और वहां की तस्वीरें बेहद विचलित करने वाली हैं. पिछले महीने ही हैती के राष्ट्रपति जुवेनेल मोइज की हत्या कर दी गई थी. हमलावरों ने उन्हें उनके घर में घुसकर मार डाला था. इस हमले में जुवेनेल की पत्नी मार्टिन मोइज की जान बच गई ,जो अब अपने पति के हत्यारों को खोजने के लिए यूनाइटेड नेशंस सिक्यूरिटी काउंसिल से मदद की गुहार लगा रही हैं.


हैती के दक्षिण पश्चिम हिस्से में शनिवार को आये भूकंप से कई शहर लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं. भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी ज्यादा दर्दनाक बन गई है. कैरेबियाई देश की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस भूकंप के कारण मकानों, कार्यालयों और गिरजाघरों समेत हजारों ढांचे तबाह हो गए हैं. हैती में ऊष्णकटिबंधीय तूफान आने की चेतावनी है और उसके पहुंचते ही स्थिति और भी भयावह हो सकती है. इस तूफान के कारण तेज हवाएं चलने, भारी बारिश होने, भूस्खलन होने और अचानक बाढ़ आने की भी आशंका है. एजेंसी के प्रमुख जेरी चांडलर ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि हमारे पास अब जो संसाधन हैं, हम उन्हें सबसे अधिक प्रभावित स्थानों पर पहुंचाएं.


भीषण गर्मी के बावजूद लोग खुले में रहने को मजबूर हैं और मरीजों से पटे अस्पतालों में लोग इलाज के लिए इंतजार कर रहे हैं. इस हफ्ते ये संकट और भी बढ़ सकता है क्योंकि तूफान ग्रेस के भारतीय समयानुसार मंगलवार रात तक हैती पहुंच सकता है.


अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट और प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर था. रविवार को भी यहां झटके महसूस किए गए. प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने कहा कि वह ऐसे स्थानों पर मदद भिजवा रहे हैं, जहां पर शहर तबाह हो चुके हैं और अस्पताल मरीजों से भर गए हैं. प्रधानमंत्री ने पूरे देश में एक महीने की आपात स्थिति की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि कुछ शहर तो लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और स्थानीय अस्पताल, खासकर भूकंप से बुरी तरह प्रभावित लेस कायेस के अस्पताल मरीजों से भरे हैं.


ये त्रासदी आने से पहले पिछले महीने ही अपने पति व देश के राष्ट्रपति को खोने वाली मार्टिन ने सीएनएन से बात करते हुए कहा कि जुवेनेल मोइज की क्रूर तरीके से हत्या कर दी गई. दुनिया को इस हत्याकांड को सुलझाने में मदद करनी चाहिए. मार्टिन का कहना है कि किसी ने हत्या का ऑर्डर दिया और किसी ने पैसे. बता दें कि मार्टिन ही अपने पति की हत्या की एकमात्र प्रत्यक्षदर्शी हैं. इस हमले में मार्टिन खुद भी घायल हो गई थीं.


उनके मुताबिक जब हमलावरों ने घर में घुसना चाहा तो हमने छिपने की कोशिश की, लेकिन हमें उम्मीद थी कि हमें कुछ नहीं होगा क्योंकि घर पर 30-50 सुरक्षाकर्मी मौजूद थे. लेकिन पता नहीं वह घर में कैसे घुस गए. हैती के सुरक्षा अधिकारियों ने अब तक इस हमले को लेकर चीज़ें स्पष्ट नहीं की हैं. वह आगे बताती हैं कि मुझे सिर्फ हमलावरों के जूते दिख रहे थे. करीब दस हमलावर स्पेनिश में बोल रहे थे. उन्होंने राष्ट्रपति की पुष्टि की और फिर गोलियां दाग दीं.


अब उन्होंने संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित एक स्वतंत्र जांच की जरूरत बताई है. 


(नोट- उपरोक्त दिए गए विचार व आंकड़े लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं. ये जरूरी नहीं कि एबीपी न्यूज़ ग्रुप इससे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.)