क्रिकेट फैंस के लिए ये दुर्भाग्य ही है कि आईपीएल के सीजन-10 में आज से विराट कोहली की टीम की उलटी गिनती शुरू हो जाएगी. आज से लेकर अगले 6 मैच में अगर एक भी मैच बैंगलोर की टीम हारती है तो वो प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी.


आज बैंगलोर का मुकाबला अपने ही घर में गुजरात लॉयन्स से है. फिलहाल प्वाइंट्स टेबल में बैंगलोर की टीम पांचवीं पायदान पर है जबकि गुजरात की टीम आखिरी पायदान पर. जाहिर है गुजरात की टीम भी आसानी से हार मानने वाली नहीं है. इसीलिए एक लिहाज से देखा जाए तो बैंगलोर की टीम के लिए आज से हर मैच सेमीफाइनल की तरह है.


सवाल ये है कि आखिर इतने बड़े बड़े सितारों से सजी बैंगलोर की टीम को ये दिन क्यों देखना पड़ा? बारिश की वजह से रद्द हुए एक मैच से भी बैंगलोर को नुकसान हुआ. इसके अलावा बैंगलोर के ‘फ्लॉप शो’ की वजह इन आंकड़ों से समझिए.


इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले 20वीं पायदान तक बैंगलोर का सिर्फ एक बल्लेबाज है. वो भी बीसवीं पायदान पर. सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में टॉप 10 में भी बैंगलोर का सिर्फ एक गेंदबाज है. यजुवेंद्र चहल इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं.


शुरूआत से ही रंग में नहीं दिखी टीम


विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और क्रिस गेल आधुनिक क्रिकेट के तीन सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं. तीनों के तीनों बल्लेबाज बैंगलोर की टीम में हैं. बावजूद इसके फिटनेस की वजह से इनकी टीम को जिस तरह का ‘स्टार्ट’ मिलना चाहिए था वो नहीं मिला.


कंधे में चोट की वजह से शुरूआती मैचों में विराट कोहली टीम का हिस्सा नहीं थे. इसके बाद एबी डीविलियर्स को भी फिटनेस से जूझना पड़ा. इन खिलाडियों के ‘इन-आउट’ होने की वजह से ही वो ‘कॉम्बिनेशन’ ही नहीं बन पाया जो जीत दिलाने के लिए जरूरी होता है. विराट कोहली ने अब तक 4 मैचों में 154 रन बनाए हैं. एबी डीविलियर्स ने 4 मैचों में 145 रन बनाए हैं. क्रिस गेल ने 5 मैच में 144 रन बनाए हैं. इन तीनों खिलाड़ियों से जिस तरह की ‘कंसिसटेंसी’ की उम्मीद थी उसमें ये तीनों नाकाम रहे हैं. गेंदबाजों से भी जिस तरह के एकजुट प्रदर्शन की उम्मीद थी वो देखने को नहीं मिली है. यही वजह है कि पिछले साल की रनर अप टीम को इस सीजन के पहले मैच में ही सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. दूसरे मैच में उसे जीत जरूर मिली लेकिन उसके बाद वो ‘मूमेंटम’ बरकरार रखने में टीम कामयाब नहीं हो पाई.


गुजरात भी देगी कड़ी टक्कर


इस सीजन में गुजरात और बैंगलोर के बीच ये दूसरी टक्कर है. पिछली टक्कर में बैंगलोर ने गुजरात को 21 रन से हरा दिया था. ये वही मैच है जिसमें क्रिस गेल और विराट कोहली का बल्ला चमका था. क्रिस गेल के 77 और विराट कोहली के 64 रनों की बदौलत बैंगलोर 213 रन जोड़े थे. दिलचस्प बात ये है कि इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने भी शानदार बल्लेबाजी की थी.


गुजरात ने 192 रन बनाए थे, फिर भी वो जीत से दूर थी. गुजरात की टीम अब तक खेले गए 7 में से 5 मैच हार चुकी है. जाहिर है उसके लिए भी हर मैच सेमीफाइनल जैसा ही है. ऐसे में सुरेश रैना की टीम जीत की पटरी पर लौटने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी.


गुजरात के लिए राहत की बात ये भी है कि उसके कप्तान सुरेश रैना अच्छी फॉर्म में हैं. उनकी निगाहें आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के जरिए चैंपियंस ट्रॉफी की टीम में जगह बनाने पर टिकी हुई है. सुरेश रैना ने अब तक 7 मैचों में 275 रन बनाए हैं. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वो चौथे पायदान पर हैं. उन्होंने दो अर्धशतक भी लगाए हैं. इरफान पठान का टीम से जुड़ना भी कुछ रंग दिखा सकता है. बावजूद इसके बैंगलोर का पलड़ा इसलिए भारी माना जा रहा है क्योंकि पिछले सीजन में भी इसी तरह के हालात बनने के बाद बैंगलोर ने लगातार मैच जीतते हुए प्लेऑफ तक का सफर तय किया था.