न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मुश्किल मानी जा रही सीरीज को टीम इंडिया ने बहुत आसान कर दिया है. अब तक खेले गए तीन के तीनों मैच भारत ने बड़े अंतर से जीते. तीनों मैच में न्यूज़ीलैंड की टीम पचास ओवर बल्लेबाजी नहीं कर पाई. तीनों मैच में न्यूज़ीलैंड की टीम ढाई सौ रनों तक भी नहीं पहुंच पाई. इन तीनों मैचों में जीत और हार का अंतर बताता है कि न्यूजीलैंड और भारत की टीम में 19-20 का नहीं बल्कि 18-20 का फर्क है. अब इसी फर्क के आधार पर टीम इंडिया को जीत का सिलसिला कायम रखना है.


इसके अलावा एक बड़ा फर्क ये है कि अब इस सिलसिले को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी विराट कोहली पर नहीं बल्कि रोहित शर्मा पर होगी. विराट कोहली वनडे सीरीज के बाकि बचे दोनों मैचों में टीम का हिस्सा नहीं है. उन्होंने आराम लिया है. उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा को टीम की कमान संभालनी है. रोहित शर्मा के लिए ये खास मौका इसलिए भी है क्योंकि वो अपने वनडे करियर का 200वां मैच खेलने जा रहे हैं. इस सीरीज में वो अच्छी फ़ॉर्म में भी हैं. अब तक खेले गए तीन मैचों में वो डेढ़ सौ रनों से ज्यादा बना चुके हैं. कुछ महीनों बाद टीम इंडिया को विश्व कप खेलना है. ऐसे में बतौर कप्तान रोहित शर्मा के ‘इनपुट’ फुलटाइम कप्तान विराट कोहली के काम आने वाले हैं.

अब हर मैच सवालों का जवाब ढूंढने में होंगे कारगर
टीम इंडिया भले ही सीरीज जीत चुकी है. लेकिन अब मैच दर मैच उसे कुछ सवालों का जवाब खोजना है. सबसे बड़ा प्रश्न नंबर चार पर बल्लेबाजी का है. कुछ महीने पहले ऐसा लग रहा था कि अंबाती रायडु नंबर चार पर बिल्कुल ‘फिक्स’ हैं. लेकिन हाल के दिनों में विराट कोहली ने इशारा किया है कि वो नंबर चार पर अभी और ‘एक्सप्लोर’ करना चाहते हैं. धोनी के बल्लेबाजी क्रम को लेकर भी लगातार ‘एक्सपेरिमेंट’ और चर्चा का दौर चल रहा है. पिछले मैच में दिनेश कार्तिक को प्लेइंग-11 का हिस्सा बनाया गया था. पिछले मैच में धोनी पूरी तरह फिट भी नहीं थे.

इसके अलावा स्पिन गेंदबाजों को लेकर भी सवाल जवाब का दौर जारी है. पिछले कुछ मैचों में यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को प्लेइंग 11 में एक साथ मौका दिया गया. इन दोनों गेंदबाजों ने इसके नतीजे भी दिए. केदार जाधव भी एक ऐसा नाम है, जिनके रोल को लेकर टीम मैनेजमेंट को लगातार सोचना है. चूंकि विराट कोहली अब टीम का हिस्सा नहीं है इसलिए इन सवालों का जवाब रोहित शर्मा को खोजना है. माना जा रहा है कि इस सीरीज में शुभमन गिल को भी प्लेइंग 11 में मौका दिया जा सकता है. विराट कोहली इस खिलाड़ी की दिल खोलकर तारीफ कर चुके हैं. इधर घरेलू क्रिकेट में ऋषभ पंत ने भी रन बनाए हैं. विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से उनका प्रदर्शन भी अहम है.

बतौर कप्तान अच्छा है रोहित शर्मा का रिकॉर्ड
रोहित शर्मा का बतौर कप्तान रिकॉर्ड अच्छा है. उनकी कप्तानी में पिछले साल भारत ने दो बेहद दिलचस्प फाइनल मैच जीते थे. इसमें एशिया कप और निदहास ट्रॉफी शामिल है. दोनों ही सीरीज में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की कमान संभाल रहे थे. दोनों ही सीरीज में टीम इंडिया चैंपियन बनी थी. इसके अलावा रोहित शर्मा की कप्तानी का जलवा क्रिकेट फैंस ने आईपीएल में भी देखा है. उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस तीन बार चैंपियन बनी है. 2013, 2015 और 2017 में रोहित शर्मा की कप्तानी में ही मुंबई इंडियंस आईपीएल चैंपियन बनी थी.

जाहिर है अगले दोनों वनडे मैच और इसके बाद होने वाली टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा पर इसी ‘विनिंग नोट’ पर रहना चाहेंगे. रोहित अपने वनडे करियर का 200वां मैच भी खेल रहे हैं लिहाजा वो इसे यादगार बनाने की जी तोड़ कोशिश करेंगे.