आईपीएल के सीजन-10 में चार टीमें प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं. आज से प्लेऑफ मुकाबले शुरू हो रहे हैं. प्लेऑफ में पहुंचने वाली दो टीमों के कप्तान देसी हैं और दो के विदेशी. मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स की कमान देसी कप्तानों रोहित शर्मा और गौतम गंभीर के हाथ में है.


पुणे और हैदराबाद की कमान दो विदेशी खिलाड़ियों स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर के हाथ में है. स्मिथ और वॉर्नर दोनों ही ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य हैं. लीग इस वक्त जिस मोड़ पर पहुंच चुकी है वहां गलतियों की गुंजाइश नहीं रह गई है. प्लेऑफ का ‘फॉर्मेट’ ऐसा है कि फाइनल खेलने के लिए मुंबई और पुणे को तो फिर भी एक मौका और मिलेगा लेकिन हैदराबाद और कोलकाता में से तो जो भी टीम हारेगी वो बाहर हो जाएगी. इन सभी टीमों में उन्नीस-बीस का फर्क है, असली फर्क है तो बस ‘लीडरशिप’ का.


डेविड वॉर्नर ने अपनी टीम की कामयाबी में ‘फ्रंट’ से ‘लीड’ किया है. उन्होंने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है. ये मुमकिन है कि उनकी टीम खिताब ना जीत पाए लेकिन अगर सीजन के बेस्ट कप्तान का जिक्र होगा तो वार्नर निसंदेह सबसे आगे हैं.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं डेविड वॉर्नर


इस सीजन में बल्ले से अगर किसी खिलाड़ी ने सबसे जबरदस्त कमाल किया है तो वो हैं डेविड वॉर्नर. सीजन में बल्लेबाजी के ज्यादातर रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज हैं. उन्होंने 13 मैचों में 604 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं. उनकी औसत 60.4 की है. उन्होंने करीब 145 के स्ट्राइक रेट से रन बटोरे हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 126 रन है, जो इस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर भी है. इस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में वो दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 24 छक्के लगाए हैं.


एक पारी में चौके और छक्के की मदद से सबसे ज्यादा रन बटोरने के मामले में पहले नंबर पर हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपनी 126 रनों की पारी में उन्होंने 88 रन सिर्फ चौके छक्के से बनाए थे. इसमें 10 चौके और 8 छक्के शामिल थे.

जाहिर है एक कप्तान का सबसे बड़ा रोल होता है कि वो अपने फॉर्म में अपनी टीम के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाए. डेविड वॉर्नर के आंकड़े बताते हैं कि उन्होंने किस शानदार तरीके से पूरी लीग पर बल्ले से राज किया है और नतीजा सभी के सामने है. प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों के कप्तानों के मुकाबले वॉर्नर के रिकॉर्ड्स कहीं बेहतर हैं. आपको बता दें कि इस सीजन में कोलकाता नाइट राउडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने 14 मैच में 454 रन बनाए हैं. पुणे के कप्तान स्मिथ ने 13 मैचों में 420 रन बनाए हैं. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने तो 14 मैचों में सिर्फ 282 रन बनाए हैं.

पिछले सीजन में वॉर्नर की कप्तानी में ही हैदराबाद ने जीता था आईपीएल


डेविड वॉर्नर ने ये धमाल पहली बार नहीं मचाया है. पिछले सीजन में भी बल्ले से उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया था. पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में वो विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर थे. उन्होंने सीजन में खेले गए 17 मैचों में 848 रन बनाए थे. पिछले साल भी उनका औसत 60 से ज्यादा का था. उन्होंने पिछले सीजन में नौ अर्धशतक लगाए थे.


शानदार बल्लेबाजी के साथ साथ उनकी कप्तानी में ही सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले सीजन में लीग जीती थी. पिछले सीजन के फाइनल में हैदराबाद का मुकाबला बैंगलोर से था. हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर के सामने 209 रनों का लक्ष्य रखा था. फाइनल मैच में भी वॉर्नर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 38 गेंद पर 69 रन बनाए थे. इसमें 8 चौके और 3 छक्के शामिल थे. जवाब में बैंगलोर की टीम 200 रन ही बना पाई थी. बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने भी उस मैच में अर्धशतक लगाया था लेकिन कोहली की पारी पर वॉर्नर की पारी भारी पड़ी थी. बल्ले से वॉर्नर खुद को बेस्ट साबित कर चुके हैं. उनकी अगुवाई में हैदराबाद की टीम अब जिस जगह पर पहुंच गई है उसके बाद इम्तिहान उनकी कप्तानी का है.