ट्राएंगुलर सीरीज में अपनी टीम के प्रदर्शन के साथ-साथ बाकी की टीमों के प्रदर्शन पर भी नजर रखनी होती है. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा को ये बात अच्छी तरह समझ आ गई होगी. दरअसल, शनिवार को बांग्लादेश की टीम ने टी-20 सीरीज में बड़ा उलटफेर किया.


बांग्लादेश ने श्रीलंका को बड़े ही ‘कनविंसिग’ तरीके से हराया. वो भी तब जबकि श्रीलंका ने बांग्लादेश को 215 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसे बांग्लादेश ने मैच में दो गेंद बाकी रहते 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

इस जीत के बाद अब सीरीज की तीनों टीमें यानी भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश सभी के खाते में एक-एक जीत है. तीनों ही टीमों को फाइनल से पहले अभी एक-एक मैच और खेलना है. प्वाइंट टेबल में फिलहाल श्रीलंका पहले, भारत दूसरे और बांग्लादेश तीसरे पायदान पर है. सीरीज का अगला मैच सोमवार को मेजबान श्रीलंका और भारत के बीच खेला जाना है. इस सीरीज की शुरूआत से पहले ये माना जा रहा था कि टूर्नामेंट में श्रीलंका और बांग्लादेश के मुकाबले भारत का पलड़ा भारी है.

रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ी अकेले दम पर मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं. अब बांग्लादेश की टीम के दमखम को देखने के बाद ये सोचना गलतफहली होगी कि भारत ही इस सीरीज की ‘हॉट फेवरिट’ टीम है.

बांग्लादेश से बचकर रहना होगा:
बांग्लादेश की टीम उलटफेर में माहिर है. भारत के खिलाफ बांग्लादेश की टीम के उलटफेर का रिकॉर्ड रहा है. बात चाहे 2007 विश्व कप की हो या कई और मैचों की, बांग्लादेश ने भारत के रास्ते में रोड़ा जरूर डाला है. शनिवार को बांग्लादेश ने 215 रनों के लक्ष्य का पीछा बहुत कमाल तरीके से किया. अव्वल तो उसके सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल और लिटॉन दास ने शानदार शुरूआत की. दोनों बल्लेबाजों ने 5.5 ओवर में टीम का स्कोर 74 रनों पर पहुंचा दिया. इसी स्कोर पर लिटॉन दास तो आउट हो गए लेकिन तमीम इकबाल क्रीज पर डटे रहे. 9.2 ओवर में बांग्लादेश का स्कोर 100 रन था.

इसके बाद मुसफीकुर रहीम ने शानदार बल्लेबाजी की. विकेटकीपर मुसफीकुर रहीम ने सिर्फ 35 गेंद पर 72 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. उनकी पारी में 5 चौके और 4 छक्के शामिल थे. सौम्य सरकार और कप्तान महमुदुल्लाह ने भी उनका अच्छा साथ दिया. श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल ने रहीम को रोकने के लिए सारे हथियार आजमा लिए लेकिन वो कामयाब नहीं हुए. श्रीलंका की तरफ से सात गेंदबाजों ने गेंदबाजी की, जिस गेंदबाज की सबसे कम धुनाई हुई वो थे नुवान प्रदीप, उन्होंने भी 9.25 की इकॉनमी से रन दिए.

भारत के लिए क्या है सीख:
कप्तान रोहित शर्मा इस वक्त बुरी तरह आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में एक वनडे शतक को छोड़ दिया जाए तो उनके रन गिनती के हैं. इस सीरीज के भी दो मैचों में उनका बल्ला खामोश रहा है. चूंकि भारतीय टीम विराट कोहली समेत अपने करीब आधा दर्जन ‘की-प्लेयर्स’ की गैरमौजूदगी में इस सीरीज में गई है इसलिए टीम में अभी उस तरह का ‘कोऑर्डिनेशन’ नहीं दिखाई दे रहा है. टी-20 सीरीज से वनडे टीम में वापसी का सपना देख रहे सुरेश रैना पिछली सीरीज में अच्छा खेले थे. इस सीरीज में अभी उनसे भी एक धमाके का इंतजार है. ले-देकर शिखर धवन ऐसे बल्लेबाज हैं जो लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

सीरीज में आगे का रास्ता सकारात्मक रहे इसके लिए जरूरी है कि रोहित शर्मा फॉर्म में वापसी करें और शिखर धवन की फॉर्म बरकरार रहे. श्रीलंका भारतीय टीम को हरा ही चुकी है और बांग्लादेश को हल्के में लेने की भूल भारतीय टीम नहीं करेगी. भारतीय गेंदबाजी यूनिट को इस सीरीज में और दम-खम दिखाना होगा. साथ ही बल्लेबाजी के दौरान पहले पावरप्ले का फायदा ज्यादा से ज्यादा उठाना होगा. इसके लिए जरूरी है टॉप -3 बल्लेबाजों में से  2 बल्लेबाज अपने रंग में हों. भूलना नहीं चाहिए कि इस सीरीज में अगर रोहित शर्मा से रन नहीं बने तो टीम में उनकी जगह को लेकर सवाल उठने शुरू हो जाएंगे.