भारतीय जनता पार्टी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में से तीन अहम राज्य छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में शानदार जीत दर्ज की. अगले साल 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले इस जीत को मोदी सरकार के हैट्रिक की दिशा में काफी अहम माना जा रहा है. ऐसे में छत्तीसगढ़ से लेकर राजस्थान तक आखिर बीजेपी ने बिना किसी नाम को आगे किए कैसे जीत लिया? वो क्या-क्या फैक्टर रहे, जिसमें विपक्ष के सारे दावे हवा-हवाई साबित हुए और वे जनता का भरोसा नहीं जीत पाए... इन सभी सवालों पर एबीपी डिजिटल टीम के राजेश कुमार के साथ बीजेपी के पूर्व राज्यसभा सांसद विनय कटियार ने बातचीत की. आइये जानते हैं-


सवाल- बीजेपी की तीन राज्यों में बड़ी जीत होने जा रही है. आप इस जीत को लोकसभा चुनाव से पहले कैसे देखते हैं?


जवाब: भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में शानदार जीत हुई है. लेकिन, सिर्फ यही नहीं बल्कि देश के हर राज्य के अंदर बीजेपी ने काम बहुत किया है. अच्छा काम अगर रहेगा तो जब भी चुनाव होगा तो वो चाहे लोकसभा का चुनाव हो या फिर विधानसभा का या जिला पंचायत का हो... सभी में बीजेपी ही जीतेगी. हम तो उसकी तैयारी करके बैठे हैं. इसलिए कोई चिंता की बात नहीं है.


सवाल- बिना सीएम फेस आगे किए हुए जैसे जीत हासिल की है, इसका श्रेय किसे देना चाहेंगे?


जवाब- विधानसभा चुनाव की जात का श्रेय उन राज्यों के कार्यकर्ताओं को और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को है. 


सवाल- आप क्या फैक्टर देखते हैं, जिसे देखकर जनता ने बीजेपी को वोट किया है?


जवाब- दरअसल, राज्य की जनता ने बीजेपी के कार्यों को देखा है. उसके आधार पर कार्यकर्ता, जनता ये सभी बीजेपी को जिताना चाहते थे. वो काम उन्होंने किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद सबका साथ, सबका विकास के नारे के साथ काम किया है. इसका भी उन्हें लाभ मिला है.



सवाल- अधिकतर एग्जिट पोल में ये दिखाया जा रहा था कि भूपेश बघेल सरकार की वापसी हो सकती है, लेकिन वहां भी बीजेपी सत्ता में आ गई. ऐसा कैसे हुआ?


जवाब- ऐसा प्रचारित किया गया था कि भूपेश बघेल की छत्तीसगढ़ की सत्ता में वापसी हो रही है. लेकिन, हकीकत ये है कि वहां पर भारतीय जनता पार्टी ने काफी काम किया है. स्वाभाविक है कि वहां की जनता ने भारतीय जनता पार्टी को पसंद किया है. सिर्फ बीजेपी ही नहीं बल्कि जहां-जहां पर चुनाव हो रहे हैं, सभी जगहों पर भारतीय जनता पार्टी को पसंद किया गया है.


सवाल- आप क्या मानते हैं कि विधानसभा चुनाव नतीजे का लोकसभा चुनाव पर किस तरह का असर होगा?


 जवाब- लोकसभा का चुनाव जब होगा तब देखेंगे. अभी उसमें समय है.  


सवाल- जब इस तरह से नॉर्थ इंडिया के तीन प्रमुख राज्यों में बीजेपी की जीत हुई है, इससे जीतने वाली पार्टी पर किस तरह का साइकॉलोजिकल असर होता है?


 जवाब- पूरी तरह से पॉजिटिव असर होता है. वहां बीजेपी की जीत हुई है क्योंकि वहां की जनता ने पसंद किया है कि जब वहां पर चुनाव जीतकर आ सकते हैं तो फिर बाकी जगहों पर जब चुनाव होगा तो वहां पर भी बीजेपी की जीत होगी. 


सवाल- क्या आप मानते है कि राजस्थान के जिन्हें जादूगर कहा जाता है तो क्या अशोक गहलोत का जादू नहीं चल पाया? 


जवाब: बिल्कुल, हार के लिए अशोक गहलोत ही जिम्मेदार हैं न. हम तो हमेशा ये कहते हैं कि अगर बीजेपी की नकल करोगे तो बर्बाद हो जाओगे.     


सवाल- मध्य प्रदेश में बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान का नाम आगे नहीं बढ़ाया, इसके बावजूद जीत हुई है. इसके क्या फैक्टर देखते हैं आप?


जवाब: दरअसल, शिवराज चौहान जी ने काफी काम किया है. वहां की जनता भी उन्हें काफी पसंद करती है. शिवराज जी को महिलाओं का बड़ा समर्थन मिला है. उन्होंने महिलाओं के लिए काफी काम किया है. पुरुषों के लिए काम किया है. खेतिहर मजदूरों के लिए काम किया है. किसानों के लिए काम किया है. व्यापारियों के लिए काम किया है. सभी वर्गों के लिए काम किया है.   


सवाल- तीन राज्यों में बीजेपी की बड़ी जीत पर आखिर में आप उन लोगों के लिए क्या कुछ कहेंगे, जिन्होंने वोट किया है?


जवाब: मैं अपनी तरफ से उन लोगों को बधाई देता हूं कि उन्होंने बीजेपी पर भरोसा किया और पार्टी को जिताया है. उन लोगों के प्रति हमारी सद्भावना है. जिन्होंने जिताया है, उनको धन्यवाद.