Surya Grahan Effect on Zodiac: साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 30 अप्रैल को लगेगा. हालांकि यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. फिर भी इस दिन वैशाख कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और शनिवार का दिन भी है. ऐसे में सूर्य ग्रहण का प्रभाव विशेष हो जाता है. ऐसे में इन तीन राशियों को विशेष सावधान रहें की जरूरत है.


सूर्य ग्रहण और वैशाख अमावस्या या शनि अमावस्या / शनिश्चरी अमावस्या एक साथ


पंचांग के अनुसार, 30 अप्रैल को शनिवार और वैशाख की अमावस्या भी है. अमावस्या का दिन हिंदू धर्म में विशेष महत्त्व रखता है. शनिवार होने के कारण इस अमावस्या को शनि अमावस्या या शनिश्चरी अमावस्या कहते है. शनिश्चरी अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने और दान करने की परंपरा है, जिससे पुण्य की प्राप्ति होती है. अमावस्या पर पितरों के लिए श्राद्ध कर्म किए जाते हैं, ताकि उनकी आत्मा तृप्त रहे. शनि आमवस्या पर शनि देव की पूजा करते हैं, जिससे साढ़ेसाती और ढैय्या में राहत मिले.  


वहीं शनि अमावस्या को देर रात 12 बजकर 15 मिनट से सूर्य ग्रहण प्रारंभ होगा और इसका समापन अगले दिन यानी 1 मई को सुबह 04 बजकर 07 मिनट पर होगा. वैसे भारत में यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. सूतक काल नहीं माना जायेगा. परंतु सूर्य ग्रहण का प्रभाव इन तीन राशियों पर विशेष रूप से पडेगा. ऐसे में इन्हें सावधान रहने की जरूरत है.



  • मेष राशि : यह सूर्य ग्रहण मेष राशि में लगेगा। इसलिए मेष राशि वाले लोंगों पर सबसे ज्‍यादा प्रभाव रहेगा. ये ग्रहण के दौरान यात्रा न करें तथा सजग और सावधान रहें.

  • कर्क राशि: कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा होता है. इस समय चंद्रमा मेष में राहु के साथ रहेंगे. यह स्थिति कर्क राशि वालों को मानसिक तनाव पैदा कर सकती है.

  • वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि वालों पर भी इसका बुरा प्रभाव पडेगा. इसलिए इन्हें धैर्य पूर्वक रहना चाहिए.



 


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.