Astrology , ketu ke upay : केतु का एक छाया ग्रह माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केतु का स्वभाव मंगल ग्रह की भांति ही माना गया है. मंगल का संबंध युद्ध, रक्त, भूमि, तकनीक आदि से भी है. मंगल ग्रह को नव ग्रहों में सेनापति का दर्जा प्राप्त है. केतु का स्वभाव भी मंगल की तरह ही बताया गया है. लेकिन इस पाप ग्रह की श्रेणी में रखा गया है.


केतु का स्वभाव
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केतु पाप ग्रह होकर भी शुभ फल प्रदान करता है. केतु सदैव अशुभ फल प्रदान करता है. ऐसा नहीं है. कुंडली के दूसरे और आठवें भाव में केतु शुभ फल प्रदान करने वाला माना गया है. इसके साथ ही शुभ ग्रहों के साथ यदि बैठ जाए तो केतु व्यक्ति को अपार सफलताएं दिलाता है. केतु को अध्यात्म, वैराग्य, मोक्ष, तांत्रिक आदि का कारक माना गया है. धनु राशि में केतु का उच्च माना गया है. 


केतु जीवन में अचानक होने वाली घटनाओं का कारक है
ज्योतिष शास्त्र में केतु को जीवन में अचानक होने वाली घटनाओं का कारक भी माना गया है. केतु शुभ हो तो व्यक्ति को रंक से राजा बना देता है, वहीं जब ये अशुभ होता है तो एक पल में राजा को भी रंक बनाकर छोड़ता है. केतु को मान, अपमान, दुर्घटना, पदच्युति, घबडाहट, उलझन, आर्थिक तंगी और उत्साहहीन का कारक बताया गया है.


केतु के नक्षत्र
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केतु तीन नक्षत्रों का स्वामी है. ये नक्षत्र इस प्रकार हैं-



  1. अश्विनी

  2. मघा 

  3. मूल 


काल सर्प दोष
केतु और राहु के मध्य जब सभी ग्रह आ जाते हैं तो कालसर्प दोष का निर्माण होता है. कालसर्प दोष को ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सबसे अशुभ योगों में से एक माना गया है. काल सर्प दोष के बारण मनुष्य को लगभग 42 सालों तक संघर्ष करना पड़ता है.


गणेश जी की पूजा केतु की अशुभता दूर होती है
मान्यता है कि भगवान गणेश जी की पूजा करने से केतु की अशुभता दूर होती है. बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने से केतु के खराब फलों में कमी आती है.


केतु बीज मंत्र- ॐ स्रां स्रीं स्रौं सः केतवे नमः


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.


यह भी पढ़ें:
Astrology : जिन लड़कियों की होती है ये राशि, बहुत जल्द हो जाती हैं परेशान, टेंशन में कर देती हैं बड़ी गलती


सूर्य राशि परिवर्तन, कुंभ राशि में ग्रहों के राजा का होने जा रहा है गोचर, इन राशियों का जानें राशिफल