Meghalaya Board 10th Result 2020 (मेघालय बोर्ड SSLC रिजल्ट 2020)

मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Meghalaya Board SSLC रिजल्ट 2020): Meghalaya Board द्वारा SSLC की परीक्षा 4 मार्च 2020 से 16 मार्च 2020 के कराई जानी थी लेकिन लॉकडाउन के कारण कुछ विषयों की परीक्षा अभी संपन्न नहीं हो पायीं. लॉकडाउन खुलने के बाद मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन किन विषयों की परीक्षायें करायेगा और किन विषयों की परीक्षायें नहीं इसका फैसला जल्द लिया जायेगा.


मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Meghalaya Board) SSLC रिजल्ट 2020: मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के द्वारा आयोजित SSLC परीक्षा में इस साल लाखों स्टूडेंट सम्मिलित हुए थे लेकिन उसके बाद कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन घोषित हो गया और Meghalaya Board के स्टूडेंट्स की कापियाँ चेक नहीं हो पाईं. मेघालय बोर्ड द्वारा अभी कक्षा SSLC के रिजल्ट से जुडी कोई जानकारी सामने नहीं आयी है लेकिन बहुत हद तक संभव है कि बोर्ड 3 मई के बाद कापियाँ चेक करने का काम शुरू करे. पिछले साल मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने कक्षा SSLC की परीक्षा 5 मार्च 2019 से 18 मार्च 2019 के बीच कराई थी और परीक्षा का रिजल्ट 27 मई 2019 को घोषित किया गया था. रिजल्ट के संबंध में बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. एबीपी न्यूज़ की टीम छात्रों तक सबसे पहले रिजल्ट पहुंचाने के लिए लगातार प्रयासरत है.

मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन कक्षा SSLC के कुछ एग्जाम लॉकडाउन के कारण नहीं हो पाए हैं, अब मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की पहली प्राथमिकता लॉकडाउन खुलते ही बाकि बचे हुए एग्जाम कराने की होगी. मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ओर से अभी बचे हुए एग्जाम की तारीख और रिजल्ट को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है. मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के द्वारा एग्जाम की जानकारी पब्लिश करते ही उस जानकारी को मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन रिजल्ट के इस पेज पर उपलब्ध करा दिया जायेगा.

कैसे चेक करें मेघालय बोर्ड SSLC का रिजल्ट

  • इसके लिए मेघालय बोर्ड की वेबसाइट- megresults.nic.in पर जाएं
  • यहां SSLC एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  • रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें

मेघालय बोर्ड SSLC रिजल्ट की तारीखें

बोर्ड का नामपरीक्षा का नामपरीक्षा शुरू होने की तारीखपरीक्षा खत्म होने की तारीखरिजल्ट की तारीख़
मेघालय बोर्डSSLC4 मार्च 202016 मार्च 2020 
मेघालय बोर्ड10th5 मार्च 201918 मार्च 201927 मई 2019
मेघालय बोर्ड10th7 मार्च 201814 मार्च 201825 मई 2018
मेघालय बोर्ड10th3 मार्च 201716 मार्च 201723rd मई 2017
मेघालय बोर्डSSLC2 मार्च 201614 मार्च 201625 मई 2016 at 10:00 AM
मेघालय बोर्ड10th3 मार्च 201516 मार्च 201525 मई 2015 10:00 AM

 


मेघालय बोर्ड 10th रिजल्ट, आपके हर सवाल का जवाब

मेघालय बोर्ड SSLC का रिजल्ट कब आयेगा?

रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी मेघालय बोर्ड द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है, लॉकडाउन खुलने के बाद ही मेघालय बोर्ड इस पर कोई फैसला लेगा. Meghalaya Board द्वारा SSLC के रिजल्ट की तारीख की जानकारी पब्लिश करते ही उसे यहाँ उपलब्ध करा दिया जायेगा.

Meghalaya Board SSLC का रिजल्ट कैसे चेक करें?

Meghalaya Board का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट megresults.nic.in पर विजिट करना होगा, वहाँ आपको HSC (Class 10th) Examination Results -2020 या HSSC (Class 12th) Examination Results -2020 पर क्लिक करना होगा. बोर्ड की साइट पर रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर फिल करने पर आप अपना रिजल्ट चेक कर पायेंगे.

किसी सब्जेक्ट में फेल होने की स्थिति में सप्लीमेंट्री एग्जाम होंगे या नहीं?

अभी इस बारे में कोई जानकारी Meghalaya Board द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गयी है, अभी तो स्टूडेंट्स की कॉपियाँ ही चेक नहीं हो पाईं हैं लेकिन Meghalaya Board सप्लीमेंट्री के एग्जाम जरूर करना चाहेगा बहुत हद तक संभव है कि मेघालय बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए ज्यादा समय न दे तो स्टूडेंट्स को चाहिए की अगर उन्हें किसी विषय में सप्लीमेंट्री आने का अंदेशा है तो उस विषय की पढाई अभी से शुरू कर दे.

कब तक दोबारा शुरू होगा मू्ल्यांकन कार्य?

Meghalaya Board of School Education (Meghalaya Board) ने मेघालय बोर्ड की कक्षा 10th की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को स्थगित कर दिया है। मूल्यांकन कार्य लॉकडाउन खुलने के बाद ही दोबारा शुरू होगा.

इन वेबसाइट्स पर मिलेगा रिजल्‍ट चेक करने का लिंक

मेघालय बोर्ड के SSLC के परिणाम Meghalaya Board की आधिकारिक वेबसाइट्स www.mbose.in और megresults.nic.in के साथ ही कुछ मीडिया साइट्स पर चेक कर सकेंगे.

इस माह रिजल्‍ट जारी होना लग रहा है मुश्किल

पहले तय कार्यक्रम के अनुसार 10वीं की परीक्षा 16 मार्च 2020 को संपन्न हो जानी चाहिये थी जिसके बाद कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू होनी थी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़कर अब 03 मई हो गई है। ऐसे में यह मुश्किल नज़र आ रहा है कि रिजल्‍ट अप्रैल माह में जारी किए जा सकें। हालांकि, बोर्ड ने अभी कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है

अफवाहों से गुमराह होने से बचें

मेघालय बोर्ड द्वारा रिजल्ट की सही जानकारी मेघालय बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mbose.in पर ही पब्लिश की जाएगी. अफवाहों से गुमराह होने से बचने के लिए, सभी छात्रों और अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे केवल मेघालय बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करें जो बोर्ड कि वेबसाइट www.mbose.in पर किए गए हैं। मेघालय बोर्ड ने गलत खबर फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने की चेतवानी दी है जिसके लिए बोर्ड लिखित सूचना भी जारी कर चुका है। छात्र केवल आधिकारिक वेबसाइट दी गई जानकारी पर ही भरोसा करें.

रिजल्‍ट के संबंध में किसी भी भ्रामक खबर से रहें सावधान

दरअसल, SSLC की परीक्षा से जुडी भ्रामक ख़बरें कुछ वेबसाइट्स पर चल रही हैं, ऐसी खबरें छात्रों को कनफ्यूज और परेशान कर सकती हैं। इसलिए छात्र इन फर्जी खबरों से सावधान रहें.