एक्सप्लोरर

OnePlus 10T Review: पावर यूजर्स और गेमर्स के लिए बेस्ट स्मार्टफोन? यहां जानिए फुल डिटेल

OnePlus 10 Pro में क्या अच्छी चीजें हैं और किन चीजों ने निराश किया है, ये आपको इस रिव्यू से पता चल जाएगा. 

OnePlus 10T कंपनी का सब-फ्लैगशिप स्मार्टफोन है. यह फोन OnePlus 10 Pro से सस्ता है लेकिन इसमें कुछ ऐसे फीचर्स और स्पेसिफिकेशन हैं जो सिर्फ फ्लैगशिप फोन में ही मिलते हैं. अपने नए फोन में OnePlus ने तेज एंड्रॉइड चिपसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 दिया है. साथ ही इसमें 150 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया है. 49,999 रुपये में आने वाला यह फोन कैसा परफॉर्म करता है, इस रिव्यु में जानते हैं.

डिजाइन: OnePlus 10T का डिजाइन आकर्षक है. फोन दिखने में अच्छा लगता है क्योंकि इसका डिजाइन OnePlus के फ्लैगशिप फोन OnePlus 10 Pro के जैसा है. OnePlus 10T दूर से देखने में आपको OnePlus 10 Pro के जैसा लगेगा. अगर फोन पर कवर लगा हो, तब आप दोनों फोन में दूर से बिलकुल फर्क नहीं कर पाएंगे.

लगभग एक जैसा डिजाइन होने के बाद भी 10 Pro और 10T के कुछ फर्क जरूर है. OnePlus 10 Pro में कंपनी ने कैमरा मॉड्यूल के लिए एक अलग सिरामिक पीस इस्तेमाल किया था, जबकि OnePlus 10T में बैक पैनल और कैमरा मॉड्यूल दोनों को एक लेयर में ढाला गया है. यह ट्रांजीशन कुछ ऐसा है जैसा हमने Oppo के Find X सीरीज के फोन में देखा है. 10T और 10 Pro में दूसरा फर्क इन दोनों फोन की फिनिशिंग से जुड़ा हुआ है.

OnePlus ने 10 Pro में  फ्रॉस्टेड ग्लास का इस्तेमाल किया गया था, जबकि 10T में ग्लॉसी फिनिश दी गई है. इससे 10T का बैक पैनल थोड़ा स्लिपरी हो जाता है. अगर आपको चमकदार और ग्लॉसी पैनल पसंद नहीं है, तो मून स्टोन ब्लैक वेरिएंट ले सकते हैं. उसमें टेक्सचर्ड फिनिश दी गई है. OnePlus 10T में OnePlus 10R की तरह कंपनी के अलर्ट स्लाइडर नहीं दिया है. बाकी चीजें पहले जैसी ही हैं.

फोन के दाईं साइड पर पावर बटन है जबकि बाईं ओर वॉल्यूम रॉकर है. नीचे की तरफ यूएसबी टाइप-सी स्लॉट, स्पीकर ग्रिल और सिम ट्रे दी गई है जो दो नैनो सिम को सपोर्ट करती है. फोन में माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट नहीं दिया गया है, आप अपना स्टोरेज वेरिएंट चुनते वक्त इस बात का ख्याल रखें. 8.8 मिमी चौड़ाई और 204 ग्राम वजन के साथ, वनप्लस का यह फोन इस रेंज में सबसे पतला या सबसे हल्का डिवाइस नहीं है, लेकिन फिर भी एक हाथ से इस्तेमाल करने में कम्फर्टेबल है.

Display: OnePlus 10T 6.7 इंच के Full HD+ डिस्प्ले के साथ आता है, जो शार्प और वाइब्रेंट है. 1080 x 2412 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन वाला ये फ्लूइड AMOLED पैनल इस सेगमेंट में सबसे अच्छे डिस्प्ले में से एक है. हालांकि, यह कर्व्ड नहीं है, और ना ही इसमें 1Hz और 120 Hz तक जाने वाला ऑटोमेटिक एडाप्टिव रिफ्रेश रेट कंट्रोल है. यह पैनल डायनेमिकली 60, 90 और 120Hz के बीच ही स्विच कर पाता है.

OnePlus 10 Pro में LTPO पैनल दिया गया था. OnePlus 10T में दी गई स्क्रीन वही है, जो इससे पहले हमने OnePlus 10R में भी देखी है. इस पैनल की पीक ब्राइटनेस 950 निट्स तक जाती है और टच रिस्पांस रेट 1,000 हर्ट्ज़ तक है.

वनप्लस फोन हमेशा से अच्छी दिखने वाली स्क्रीन के लिए जाने जाते हैं, और नए फोन में भी 10-बिट कलर डेप्थ और HDR 10+ सपोर्ट मिलता है. फोन में दी गई डिस्प्ले की क्वालिटी शानदार है. स्क्रीन पर कलर्स अच्छे आते हैं, शार्पनेस भी बढ़िया रहती है और डिटेलिंग में भी कोई कमी नहीं दिखती. अगर आप फोन पर ज्यादा मूवी, वीडियो देखते हैं, तो यह डिस्प्ले आपको पसंद आएगी.

आउटडोर में भी डिस्प्ले विजिबल रहती है. आप कॉन्टेंट को बिना किसी परेशानी के देख सकते हैं. डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है, जो इस रेंज में स्टैण्डर्ड है. हायर रिफ्रेश रेट की वजह से फोन इस्तेमाल में और स्क्रॉल करते वक्त बड़ा स्मूथ चलता है. OnePlus 10T के फ्रंट और बैक पैनल पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है, जो फोन की डिस्प्ले को एक हद तक स्क्रैच रेसिस्टेंट बनता है.

कैमरा: OnePlus 10T में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है. कैमरा मॉड्यूल पर आपको चार कटआउट दिखेंगे. ऐसा लगेगा जैसे फोन में चार कैमरे हों, मगर चौथे कटआउट में 10 Pro की तरह ही LED फ्लैश दी गई है. फोन का 50 मेगापिक्सल वाला प्राइमरी कैमरा सोनी का IMX766 सेंसर है और इसमें 1-माइक्रोन पिक्सल, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन, और f/1.85 अपर्चर दिया गया है. इसके साथ ही एक 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस भी है. तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है, जिसके होने या ना होने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता.

OnePlus 10T का प्राइमरी कैमरा शानदार फोटो क्लिक करता है. दिन की रोशनी में लिए गए फोटो में नेचुरल कलर्स मिलते हैं, डिटेल्स भी अच्छी आती हैं. फोटो को जूम करने पर भी डिटेल्स में कोई कमी नहीं आती. कैमरा जल्दी फोकस को लॉक करता है और बिना किसी शटर लैग के फ्रेम को कैप्चर करता है.

फोन का 119.9 डिग्री फील्ड ऑफ़ व्यू वाला अल्ट्रा वाइड लेंस भी अच्छे फोटो लेता है. इसमें भी एक्यूरेट कलर्स मिलते हैं और कैमरा एक्सपोजर लेवल मेन्टेन करता है. जब लाइट काम होती है तब OnePlus 10T का कैमरा इमेज को ब्राइट तो करता ही है साथ ही एक्सपोजर को बढ़ाता है, जिससे फोटो अच्छे आते हैं. OnePlus 10T में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है. इससे लिए गए सेल्फी फोटो अच्छे आते हैं.

प्रोसेसर: OnePlus 10T स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 प्रोसेसर के साथ आता है, जिसकी मैक्सिमम क्लॉक स्पीड 3.2GHz है. यह लेटेस्ट प्रोसेसर 4nm फेब्रिकेशन प्रोसेस पर बना है और इस साल की शुरुआत में सभी फ्लैगशिप फोन में दिए गए 8 Gen 1 प्रोसेसर की तुलना में 10% तेज है. OnePlus 10T में दिया गया नया प्रोसेसर, Adreno 730 GPU और OnePlus के अब तक के सबसे बड़े कूलिंग सिस्टम के साथ मिलकर काम करता है.

इस कॉम्बिनेशन की वजह से फोन कम बैटरी पावर इस्तेमाल करता है और थ्रॉटलिंग की दिक्कत से भी दूर रहता है. 10T आसानी से हेवी मल्टीटास्किंग को हैंडल है. डेली इस्तेमाल के दौरान इस फोन पर आपको कोई लैग महसूस नहीं होगा.

गेमिंग टेस्ट में, BGMI, COD:Mobile, Genshin Impact और Asphalt 9 जैसे हेवी ग्राफिक्स गेम्स को आसानी से चलाता है और अपनी परफॉरमेंस को लम्बे समय तक मेन्टेन करता है. अगर आप ज्यादा देर तक फोन पर गेमिंग करेंगे तब भी फोन हीट माहि होता. यह मेरे पसंदीदा गेम eFootball 2022 को भी बिना किसी दिक्कत के हैंडल करता है, जबकि इस गेम पर Samsung का फ्लैगशिप स्मार्टफोन S22 Ultra भी फ्रेम रेट्स मेन्टेन करने में स्ट्रगल करता है.

OnePlus 10T Oxygen OS 12. पर काम करता है जो एंड्रॉइड 12 पर बेस्ड है. मैं वनप्लस के लेटेस्ट सॉफ्टवेयर का फैन नहीं हूं. अब Oxygen OS के सभी वर्जन ColorOS के फीचर्स, अपीयरेंस और कस्टमाइजेशन के साथ आते हैं, मगर जब अच्छे और स्मूथ OS की बात आती है तो मार्केट में गूगल के स्टॉक एंड्रॉयड के अलावा Oxygen OS से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है.

अगर बात Samsung के OneUI की हो, तो उसमें भी कई दिक्कतें हैं. इसलिए, मैं Oxygen OS को प्रेफर करता हूं. 10T की तेज स्पीड को सपोर्ट करती है इस फोन में दी गई 12GB RAM और 256GB इंटरनल स्टोरेज. अगर बैकग्राउंड में ढेर सारे ऐप ओपन हों, नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो पर आप स्ट्रीमिंग कर रहे हों या फिर फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया ऐप इस्तेमाल किए जा रहे हों, तब भी OnePlus 10T की परफॉरमेंस में मुझे कोई कमी महसूस नहीं हुई.

बैटरी: OnePlus 10T में 4800mAh की बैटरी दी गई है. अगर आप दिन में नॉर्मल वेब ब्राउजिंग करते हैं, सोशल मीडिया, वीडियो स्ट्रीमिंग और कैमरा ऐप इस्तेमाल करते हैं, तो फोन पर आसानी से डेढ़ दिन तक का बैटरी बैकअप मिलता है.

अगर आप आप पावर यूजर हैं, जो लम्बे समय तक गेम खेलना पसंद करता है, हेवी मल्टीटास्किंग करता है, तब फोन की बैटरी एक दिन तक ही चल पाएगी. इसके अलावा OnePlus 10T में 150W SuperVOOC चार्ज सपोर्ट दिया गया है. इसकी वजह से 15 मिनट से भी कम समय में बैटरी को 0 प्रतिशत से 80% प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. फोन में वायरलेस चार्जिंग नहीं दी गई है.

क्या आपको OnePlus 10T खरीदना चाहिए

OnePlus 10T में एंड्रॉइड के लिए उपलब्ध इस वक्त का सबसे तेज प्रोसेसर दिया गया है. फोन की डिस्प्ले भी शानदार है. कैमरा अच्छा है मगर थोड़ा और बेहतर हो सकता था. बैटरी बैकअप और चार्जिंग के लिहाज भी फोन आपको निराश नहीं करेगा. OnePlus 10T भले ही परफेक्ट न हो, मगर इस रेंज में मौजूद दूसरे फोन से किसी डिपार्टमेंट में पीछे भी नहीं है. तेज स्पीड और दमदार परफॉरमेंस में तो यह फोन इस रेंज में Samsung के फ्लैगशिप फोन Galaxy S22+ को भी पीछे छोड़ देता है. अगर आपको फ्लैगशिप हैंडसेट से कुछ कम कीमत पर एक फ्लैगशिप लेवल परफॉरमेंस देने वाला स्मार्टफोन चाहिए, तो OnePlus 10T एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-
Amazon Deal: Redmi के इस न्यू लॉन्च फोन को अभी से करें विशलिस्ट, सेल में मिलने वाला है बेहद सस्ता

Amazon ग्रेट इंडियन फेस्टिवल की सबसे शानदार फोन डील से पर्दा हटा, पहली बार इतना सस्ता मिलेगा ये फोन!

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस सरकार में पाकिस्तानी हमलों का क्यों नहीं दिया जाता था जवाब? अमित शाह ने बताई वजह
कांग्रेस सरकार में पाकिस्तानी हमलों का क्यों नहीं दिया जाता था जवाब? अमित शाह ने बताई वजह
Gurugram News: गुरुग्राम में बेसमेंट की खुदाई के दौरान ढही मिट्टी, दबकर एक मजदूर की मौत, दो घायल
गुरुग्राम में बेसमेंट की खुदाई के दौरान ढही मिट्टी, दबकर एक मजदूर की मौत, दो घायल
बेवफा पति को सीधा करने के लिए दिग्गज एक्ट्रेस ने किया एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर, फिर जो हुआ यकीन नहीं होगा
बेवफा पति को सीधा करने के लिए दिग्गज एक्ट्रेस ने किया एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर, फिर जो हुआ यकीन नहीं होगा
CSK vs LSG: लखनऊ के खिलाफ ऋतुराज का तूफानी शतक, गेंदबाजों के उड़ाए होश
लखनऊ के खिलाफ ऋतुराज का तूफानी शतक, गेंदबाजों के उड़ाए होश
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Shukra Gochar 2024 शुक्र गोचर मचाएगा इन 4 राशिवालों के जीवन में उथल -पुथल Dharma Live AstrologyIdeas Of India Summit 3.0 LIVE: Padma Lakshmi | Taste the Nation Beauty, Diversity, AuthenticitySummit 3.0: Left, Right or Centre Where is India Headed?| Priyanka Chaturvedi Vs Poonam MahajanLok Sabha Elections 2024: अभय दुबे का खुलासा ! 'इस वजह से BJP को परेशानी हो रही है' | PM Modi | ABP

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस सरकार में पाकिस्तानी हमलों का क्यों नहीं दिया जाता था जवाब? अमित शाह ने बताई वजह
कांग्रेस सरकार में पाकिस्तानी हमलों का क्यों नहीं दिया जाता था जवाब? अमित शाह ने बताई वजह
Gurugram News: गुरुग्राम में बेसमेंट की खुदाई के दौरान ढही मिट्टी, दबकर एक मजदूर की मौत, दो घायल
गुरुग्राम में बेसमेंट की खुदाई के दौरान ढही मिट्टी, दबकर एक मजदूर की मौत, दो घायल
बेवफा पति को सीधा करने के लिए दिग्गज एक्ट्रेस ने किया एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर, फिर जो हुआ यकीन नहीं होगा
बेवफा पति को सीधा करने के लिए दिग्गज एक्ट्रेस ने किया एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर, फिर जो हुआ यकीन नहीं होगा
CSK vs LSG: लखनऊ के खिलाफ ऋतुराज का तूफानी शतक, गेंदबाजों के उड़ाए होश
लखनऊ के खिलाफ ऋतुराज का तूफानी शतक, गेंदबाजों के उड़ाए होश
Air India Update: एयर इंडिया के 'आसमान की रानी' की हो गई विदाई, भरी अपनी आखिरी उड़ान
एयर इंडिया के 'आसमान की रानी' की हो गई विदाई, भरी अपनी आखिरी उड़ान
पूर्णिया में तेजस्वी का 'राजद को नहीं तो NDA को वोट दो' का बयान हताशा भरा, पप्पू यादव की कड़ी चुनौती
पूर्णिया में तेजस्वी का 'राजद को नहीं तो NDA को वोट दो' का बयान हताशा भरा, पप्पू यादव की कड़ी चुनौती
अब आसानी से कॉल को कर सकते हैं Mute या Dismiss, Whatsapp ने अपडेट किया नया फीचर
अब आसानी से कॉल को कर सकते हैं Mute या Dismiss, Whatsapp ने अपडेट किया नया फीचर
Global NCAP Testing: भारत में बिकने वाली इन तीन कारों की हुई ग्लोबल NCAP टेस्टिंग, जानिए क्या हैं रिजल्ट्स
भारत में बिकने वाली इन तीन कारों की हुई ग्लोबल NCAP टेस्टिंग, जानिए क्या हैं रिजल्ट्स
Embed widget