पटना: भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 के नोट पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस नोट को बदलने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो जाएगी. इसकी समय सीमा 30 सितंबर 2023 तक तय की गई है. इस दौरान 2000 के नोट का चलन भी जारी रहेगा, लेकिन आरबीआई ने निर्देश दिया है कि जिनके पास 2000 के नोट हैं वह जितना जल्द हो बैंक में जमा कर दें. बैंक 2000 के नोट को बदल देगी लेकिन अब किसी को बैंक से 2000 का नोट नहीं मिलेगा. आरबीआई के इस फैसले पर पटना के बड़े व्यवसायी वर्ग में कहीं खुशी तो कहीं गम भी दिख रहा है. हालांकि व्यवसायियों ने सरकार के इस फैसले की सराहना की है और कहा है कि यह सरकार को बहुत पहले ही कर लेना चाहिए था.


पटना के एक बड़े स्वर्ण व्यवसायी शशि शेखर रस्तोगी कहा कि प्रतिदिन टर्न ओवर करने वाले व्यवसायियों के लिए कोई खास दिक्कत नहीं है, यह बात है कि कुछ दिनों तक व्यवसाई में शिथिलता आएगी, लेकिन कुल मिलाकर सरकार की यह अच्छी पहल है.


हम लोगों ने 2016 में जब 2000 के नोट का चलन हुआ था उस वक्त भी इस नोट के चलन पर रोक लगाने की मांग की थी, लेकिन अब यह बंद हुआ है वह देश के हित के लिए अच्छा होगा जिन लोगों ने 2000 के नोट की जमाखोरी कर रखा है उन्हें भले ही प्रॉब्लम हो सकती है आम व्यवसायियों को बहुत ज्यादा दिक्कत नहीं होगी.


चावल और दलहन के बड़े थोक व्यवसायी ने क्या कहा?


वहीं चावल और दलहन के बड़े थोक व्यवसाई फिटिंग शाह का कहना है कि खदान सामानों में प्रतिदिन आय- व्यय होते हैं. बड़ी राशि को एकाउंट से ट्रांसफर भी किया जाता है, इसलिए बहुत ज्यादा परेशानी नहीं है. छोटे लेवल के काम में कुछ परेशानी शुरू दौर में होगी, लेकिन जो पक्का काम कर रहे हैं उनके लिए कोई दिक्कत नहीं है. सरकार ने 2000 के नोट बंद करने का निर्णय लिया या सराहनीय कदम है. यह निर्णय बहुत पहले लेना चाहिए था खैर जो भी हुआ बहुत अच्छा हुआ. इससे काला धन रखने वाले पर नकेल भी कसा जा सकता है. 


सरिया फैक्ट्री के मालिक विनय सिंह ने कहा कि 2000 के नोट के प्रतिबंध पर सरकार का फैसला सही है लेकिन नोट बदलने की राशि की सीमा मात्र 20, 000 किया गया है यह बहुत कम है. क्योंकि हम लोग के व्यवसाय में 20,000 बहुत कम राशि होती है और नोट ज्यादा आते हैं. अभी आरबीआई ने 2000 के नोट के चलन को बरकरार रखा है ,ऐसे में हम ग्राहकों से नहीं लेने की बात भी नहीं कर सकते हैं. सिर्फ सरकार को नोट बदली का राशि बढ़ाना चाहिए, बाकी सभी फैसले अच्छे हैं. बहुत बड़ा एमाउंट तो कैश में मिलता भी नहीं है.


पटना के पेट्रोल पंप और ईंट व्यवसायी विजय यादव ने कहा कि सरकार ने जो फैसला लिया है वह बिल्कुल सही है. 2000 की नोट का चलन ही गलत था. हम लोग व्यवसायियों ने उस वक्त भी आग्रह किया था कि इस नोट का चलन नहीं किया जाए, लेकिन अब बंद हुआ है तो वह सराहनीय कदम है. परंतु अभी हम लोग को परेशानी झेलना पड़ेगा. अभी कोई भी ग्राहक दो हजार की नोट को लेकर आएंगे तो हमें तो लेना ही पड़ेगा.


अब उसे बदली करने में सरकार ने जो सीमा निर्धारित किया है वह कम है और निश्चित तौर पर आज से 2000 के नोट की संख्या में बढ़ोतरी होगी और सरकार ने 1 दिन में मात्र 10 नोट ही बदलने का निर्धारित किया है. कुछ दिनों तक तो परेशानी वासियों को उठाना पड़ेगा.


इसे भी पढ़ें: Bihar Weather Update: दक्षिण बिहार में गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, पटना में कितना रहा तापमान, आज किन जिलों में होगी बारिश?