World Most Expensive Chicken: भारत में चिकन के शौकीनों की संख्या अच्छी खासी है. यहां अलग-अलग जगहों पर तरह-तरह के चिकन भी आपको मिल जाएंगे. स्वाद और लोकेशन के हिसाब से चिकन की कीमत भी बढ़ती जाती है, लेकिन क्या कभी आपने लाख रुपये से ऊपर का चिकन देखा है? कीमत सुनकर शायद आपको भरोसा न हो, लेकिन यह सच है.


'डॉन्ग टाओ' या 'ड्रैगन चिकन' के नाम से मशहूर इसकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे चिकन या मुर्गे में होती है. ये चिकन वियतनाम में पाए जाते हैं. इसकी कीमत और वजन जानकर आप दंग रह जाएंगे. इस खासियत की वजह से दुनियाभर में इसकी काफी डिमांड है.


इस खास मौके पर किया जाता है सर्व


'डॉन्ग टाओ' या 'ड्रैगन चिकन' नाम की खास ब्रीड को वियतनाम की राजधानी हनोई के करीब एक फार्म में पाला जाता है. इसे पालने वाले ले वान हिएन नाम के शख्स ने बताया कि इस खास नस्ल की टांगें ईंट जैसी मोटी होती हैं. इस मुर्गे की कीमत करीब 2,000 डॉलर यानी 1,63,575 रुपये तक है. इसे 'डॉन्ग टाओ' नाम से इसलिए जाना जाता है क्योंकि जहां इसे पाला जाता है, उस जगह का नाम भी 'डॉन्ग टाओ' ही है. इस खास चिकन को वियतनाम के लूनर न्यू ईयर के मौके पर सर्व किया जाता है.


ये है सर्व करने का तरीका


'डॉन्ग टाओ' चिकन को तीन तरह से परोसा जाता है. पहले या तो इसके मीट को उबाला जाता है या फिर फ्राई किया जाता है. वहीं, कुछ लोग लेमनग्रास के साथ भी इसे खाना पसंद करते हैं. इसे पालने वाले हिएन कहते हैं, “उनके फार्म में इस कैटेगरी के मुर्गे का वजन 4 किलोग्राम तक है. पिछले दिनों उन्होंने एक मुर्गे को करीब 150 डॉलर में बेचा था. इस खास मुर्गे का अधिकतर वजन इसके पैरों में होता है. यही वजह है कि 'डॉन्ग टाओ' चिकन का सबसे अच्छा हिस्सा उसके पैरों की त्वचा को माना जाता है. पैर जितने बड़े होंगे, चिकन भी उतना ही स्वादिष्ट होगा.''


इन वजहों से भी है खास


जानकारी के मुताबिक, एक 'डॉन्ग टाओ' चिकन में करीब 10 किलो तक मांस हो सकता है. इसमें फैट की मात्रा भी अधिक होती है. इस कैटेगरी के कुछ मुर्गों को ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भी भेजा जाता है. बात अगर इनके खाने की करें तो ये मकई और चावल खाना पसंद करते हैं.


ये भी पढ़ें


‘ये स्वीकार करना मुश्किल है कि संघवाद केंद्र शासित प्रदेश पर लागू नहीं होता’, केंद्र की दलील पर बोला सुप्रीम कोर्ट