World Malala Day: पाकिस्तान (Pakistan) की मशहूर एक्टिविस्ट मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) के जन्मदिन पर हर साल विश्व मलाला दिवस (World Malala Day) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की घोषणा के बाद हर साल 12 जुलाई को ये दिवस मनाया जाता है. महिला शिक्षा (Women education) के लिए काम करने वाली और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai ) को सलाम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मलाला दिवस मनाते हैं.


अहम बात यह है कि केवल 24 साल की इस लड़की ने क्या कर दिया कि उसके सम्मान में अंतरराष्ट्रीय मलाला दिवस (International Malala Day) मनाया जाता है. आज हम आपको बताते हैं कि क्या है इस दिन की खासियत और इस दिन को मलाला दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे एक खास उद्देश्य भी है, दरअसल मलाला दिवस को विश्व भर में महिलाओं औऱ बच्चों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मलाला के जन्मदिन पर इसे मनाया जाता है.


मलाला दिवस का इतिहास और महत्व


मलाला यूसुफजई ने 12 जुलाई 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र को संबोधित किया था. संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान की बाल एवं महिला अधिकार कार्यकर्ता मलाला युसुफजई के जन्म दिन को इस दिवस के रूप में घोषित किया है. बता दें कि मलाला यूसुफजई एक पाकिस्तानी कार्यकर्ता हैं. यह दिवस विश्व भर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है, इसे पूरे विश्व में मनाया जाता है.


मलाला के बारे में रोचक जानकारियां


जानकारी के लिए बता दें कि लड़कियों की शिक्षा (Girl Education) के लिए सार्वजनिक रूप से आवाज उठाने वाली मलाला यूसुफजई (Malala) पर तालिबान (Taliban) बंदूकधारियों द्वारा 9 अक्टूबर 2012 को गोली चलाई गई थी. हमले में गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद, मलाला जल्द ही स्वस्थ होकर लोगों के बीच लौटी और पहले की तुलना में उनके विचारों में उदारता दिखाई दी. उन्होंने एक गैर-लाभकारी संस्था ‘मलाला फंड’ (Malala Fund) की स्थापना की है, जो युवा लड़कियों को स्कूल (School) जाने में मदद करता है. आज उनके जन्मदिन पर पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय मलाला दिवस मनाया जाता है.


ये भी पढ़ें: Malala Targets Taliban: अफगान महिलाओं पर बुर्का थोपने का मलाला ने किया विरोध, तालिबान के खिलाफ दुनिया के नेताओं से की यह अपील


ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान में छात्राओं के लिए फिर से बंद हुए स्कूल, मलाला ने तालिबान को लेकर कही ये बात