Artificial Intelligence Job Interview: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के इस्तेमाल को लेकर हमेशा बहस रहती है कि क्या इसके कई नुकसान हैं. लोगों में इसे लेकर ये खतरा रहता है कि कहीं एआई की वजह से उनकी नौकरी न चली जाए. लेकिन एक महिला ने इसका इस्तेमाल नौकरी पाने के लिए किया. दरअसल महिला का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि वह जॉब इंटरव्यू के लिए एआई के इस्तेमाल कर रही है. 


महिला का वीडियो इंस्टाग्राम पर धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है. Aidcramer नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को शूट किया है. कैप्शन में लिखा है, 'जॉब इंटरव्यू के दौरान रूममेट को चीटिंग करते हुए पकड़ लिया'


वीडियो में महिला ऑनलाइन माध्यम से नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रही हैं. इंटरव्यू में पूछे जा रहे सवालों के जवाब वह पास में रखे मोबाइल के सहारे दे रही है. 






क्यों खतरनाक बताया जाता है एआई?


हाल के दिनों में रश्मिका मंदाना एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद एआई के इस्तेमाल को लेकर सवाल उठने लगे थे. दरअसल ये वीडियो किसी और महिला की थी, लेकिन एआई की मदद से उसमें अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का चेहरा लगा दिया गया था. चर्चित एआई प्लेटफॉर्म चैटजीपीटी की नवनियुक्त सीईओ मीरा मूर्ति ने भी एआई के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंता जाहिर की थी. 


टाइम्स मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, हम एआई के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंतित है और जाहिर है ऐसा गलत लोग ही करेंगे. इसके बचाव के लिए हम सबको साथ आना चाहिए. एआई को नियामक दायरे में लाने के लिए सरकार के साथ-साथ सबको एक राय बनानी होगी. 


चैटजीपीटी क्या कहता है?


एआई के लिए सबसे चर्चित नाम चैटजीपीटी ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को इसलिए तैयार किया गया है कि वह सकारात्मक तरीके से मानवीयता के लिए मददगार साबित हो, न की किसी गलत नीयत को साधने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सके.


ये भी पढ़ें:


Ind Vs Aus World Cup Final: 'टीम इंडिया को बद्दुआ, ऊपर वाला करे हार जाए...', पाकिस्तानी महिला का वीडियो वायरल