Drug Reaction: छोटी-मोटी बीमारियों में लोग बगैर डॉक्टर के सलाह के ही दवा खा लेते हैं, लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. ऐसा ही मामला इराक से सामने आया है, जहां फ्लू का लक्षण दिखने पर एक महिला ने दर्द निवारक टिकिया इबुप्रोफेन ले लिया. दवा खाने के बाद इतना भयानक रिएक्शन हुआ कि आंखे लाल हो गई, शरीर की चमड़ी में सांपों जैसी लकीरें बन गई. पूरा चेहरा लाल हो गया और होठ पर पीली परत बन गई. डॉक्टरों ने इसे दुर्लभ बताया है साथ ही लोगों से अपील की है कि बगैर चिकित्सक के सलाह के दवा न लें.


डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने बताया कि वैसे तो इबुप्रोफेन पूरी तरह सुरक्षित है, लेकिन इसे भी बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं लेनी चाहिए. इराक की महिला ने यही गलती की थी, उसको शरीर में दर्द होने के बाद दवा खाई थी, जिसके बाद भयानक रिएक्शन हुआ. डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा तब होता है जब शरीर का इम्यून सिस्टम किसी दवा पर तेजी से अटैक करता है. यह शरीर की कोशिकाओं पर तेजी से हमला करता है और उसे नुकसान पहुंचाने लगता है. इससे शरीर में छाले पड़ जाते हैं और सूजन आने लगती है. मेडिकल साइंस की भाषा में इसे स्टीवंस-जॉनसन सिंड्रोम के नाम से पुकारा जाता है.


सात दिन आईसीयू में रही महिला
गंभीर हालत में महिला को आईसीयू में भर्ती में करना पड़ा था, क्योंकि वह कुछ खा-पी नहीं पा रही थी. महिला के शरीर में तरल पदार्थ डालने के लिए गले में एक पाइप डाली गई थी, जिसके सहारे उसको तरल पदार्थ दिया जा रहा था. डॉक्टरों ने महिला को सात दिनों तक आईसीयू में रखा और कई एंटीबायोटिक्स दवाएं दी गई. हालांकि ये पता नहीं चल सका कि महिला को इतना खतरनाक रिएक्शन क्यों हुआ, पहले से कोई बीमारी थी या कुछ और समस्या थी इसका पता नहीं चल सका है.


महिला ने खाई थी दो गोली
डॉक्टरों के मुताबिक इस तरह के रिएक्शन आमतौर पर घातक नहीं होते, लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में मौत भी हो सकती है. कई भार स्किन में भारी इंफेक्शन हो जाता है. स्वस्थ कोशिकाएं और रक्त वाहिकाएं प्रभावित हो सकती है. महिला ने डॉक्टरों को बताया था कि उसने रिएक्श से पहले 400 मिलीग्राम की दो गोलियां ली थी, जो अधिक डोज थी. 


यह भी पढ़ेंः मुस्लिमों के लिए जस्टिन ट्रूडो ने लॉन्च किया 'हलाल बंधक', विदेशी नहीं खरीद सकेंगे कनाडा में घर