कोरोना वायरस को लेकर आलोचना का केंद्र बन चुके चीन का नया पैंतरा सामने आया है. अपनी छवि को साफ करने के लिए चीनी सरकार कलाकारों का सहारा ले रही है. इस कड़ी में चीनी कलाकार जैकी चैन भारत के लोगों को रिझाते हुए नजर आ रहे हैं.


आलोचना के बीच चीन का नया पैंतरा


चीनी कलाकार जैकी चैन ने भारतीयों के लिए प्यार और शुभकामना का संदेश जारी किया है. उन्होंने वीडियो में महामारी के खिलाफ जंग में भारतीय नागरिकों का अभिवादन किया है. वीडियो को भारत में चीन के राजदूत ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किया है. ट्वीटर पर जारी वीडियो में जैकी चैन भारतीय अंदाज में लोगों को नमस्ते करते हुए नजर आ रहे हैं. जैकी चैन कहते हैं कि उनका प्यार और शुभकामना का संदेश सभी भारतीय लोगों के नाम है. उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं हम सभी इस वक्त बेहद नाजुक दौर से गुजर रहे हैं. हमें सकारात्मक रहते हुए अपने देश की सरकार के सुझाव का पालन करना चाहिए. अपने आपको सुरक्षितर रखना परिवार को सुरक्षित करना है.”





कलाकारों के जरिए रिझाने की कोशिश

हालांकि चीन के इस नए पैंतरे को भारतीय सोशल मीडिया यूजर खूब समझ रहे हैं. एक सोशल मीडिया यूजर ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, “ भारत में चीन के राजदूत का वीडियो संदेश देखा. मुझे लगता है कि चीन के खिलाफ भारतीय लोगों का गुस्सा आपने समझ लिया है और जल्द ही आपकी सरकार को महसूस हो जाएगा. एक बात बिल्कुल साफ है चीन के बुरे दिनों की शुरुआत हो चुकी है.”





चीन की नई कवायद दरअसल लोगों के मूड को खुश करने के लिए है. आपको बता दें कि चीन की आलोचना दुनिया भर में कोविड-19 से निबटने के लिए बरती गई पारदर्शिता को लेकर हो रही है. कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के वुहान में उजागर हुआ था.


कोरोना का कहर: दुनियाभर में अबतक 50 लाख लोग संक्रमित, सवा 3 लाख की हो चुकी है मौत


विशेष: अमेरिका का 'ब्रह्मास्त्र'-अमेरिका के एक ही वार से कैसे ध्वस्त हो जाएगा चीन?