Salman Rushdie: भारतीय ब्रिटिश राइटर सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) एक विश्व प्रसिद्ध शख्स हैं. जिनका जन्म भारत मुंबई (तब की बंबई) में हुआ था. वह एक कश्मीरी मुसलमान हैं. बंबई में पले-बढ़े यहां पर दक्षिण बॉम्बे के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में शिक्षा हाशिल की. भारत से इंग्लैंड जाने के बाद वारविकशायर में रग्बी स्कूल और फिर किंग्स कॉलेज, कैम्ब्रिज से ग्रेजुएशन किया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सलमान रश्दी के नाम साथ रश्दी क्यों जुड़ा है? क्या आपको पता है उनका नाम दुनिया के बहुत बड़े फिलॉसफी इब्न रुश्द  (Averroes) के नाम पर ये रखा गया है? 


दरअसल, अहमद सलमान के साथ रुश्दी उनके पिता अनीस अहमद रुश्दी ने जोड़ा था. इस नाम इब्न रश्द को अंग्रेजी में Averroes लैटिन भाषा में आवेररोस बुलाया जाता है. इसका पूरा नाम अबू इ-वालिद मुहम्मद इब्न अहमद इब्न रुस्द है. जो एक एंडलुसियन दार्शनिक और विचारक थे, जिन्होंने दर्शन, धर्मशास्त्र, चिकित्सा, खगोल विज्ञान, भौतिकी, इस्लामी न्यायशास्त्र और कानून, और भाषाविज्ञान समेत कई विषयों पर भी लिखा था. सलमान रुश्दी के पिता ने इन्हीं के नाम से अपने और अपने बेटे के नाम में रुश्दी जोड़ा था.


न्यूयॉर्क में मंच पर हुआ हमला
बता दें कि अमेरिका (America) के न्यूयॉर्क (New York) में एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के राइटर सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर एक शख्स ने चाकूओं से हमला कर दिया. जिसके वह गंभीर रुप से घायल हो गए. वहीं, अचानक हुए इस हमले से सलमान रुश्दी जमीन पर गिर गए थे. गंभीर हालत में उनको अस्पताल ले जाया गया, जहां सलमान रुश्दी का इलाज चल रहा है.


यह भी पढ़ेंः


Salman Rushdie Attacked: लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, कार्यक्रम के दौरान चाकू से गर्दन पर किए वार


Salman Rushdie Biography: कौन हैं सलमान रुश्दी, जिन पर न्यूयॉर्क में चाकू से हुआ हमला