WHO On Omicron: दुनिया भर में ओमिक्रोन वेरिएंट से दहशत का माहौल है. हर जगह इस बात की चर्चा है कि ओमिक्रोन वेरिएंट दुनियाभर में बिना टीका लगाए लोगों को संक्रमित तो कर ही रहा है, साथ में टीका लगा चुके लोग भी ओमिक्रोन से संक्रमित हो रहे हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Dr Soumya Swaminathan) का दावा है कि टीके अभी भी प्रभावी हैं. डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि टीके अभी भी काफी प्रभावी साबित हो रहे हैं. भले ही कई देशों में ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) से संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ रही हो लेकिन इसकी गंभीरता अभी नए स्तर पर नहीं है.


टीके अभी भी प्रभावी


WHO की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. स्वामीनाथन ने टीकाकरण पर जोर दिया है. बुधवार को एक ट्वीट में उन्होंने कहा, "जैसा कि अपेक्षित था, टी सेल की प्रतिरक्षा (T Cell Immunity) ओमिक्रोन के खिलाफ बेहतर है. यह हमें गंभीर बीमारी से बचाएगा. अगर आपने टीका नहीं लिया है तो कृपया टीका जरुर लगवाएं. डॉ. स्वामीनाथन ने कहा कि ओमिक्रोन को लेकर अभी सबूत जुटाए जा रहे हैं. अभी किसी भी निर्णय पर पहुंचना जल्दबाजी होगी. 






वैक्सीनेशन पर जोर


WHO की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. स्वामीनाथन ने आगे कहा कि जितनी भी लैब अभी इसको लेकर टेस्ट कर रही है. उनकी तरफ से जो भी जानकारी आ रही है उसके हिसाब से जिन लोगों ने वैक्सीन लिया है और जिन लोगों को पहले कोरोना हो चुका है वो ओमिक्रोन से बचाव का काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम आज देख रहे हैं कि पूरे विश्व में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं क्योंकि ये वायरस दोनों को हो रहा है जिनको वैक्सीन लगी है और जिनको अब तक वैक्सीन नहीं लगी हैं लेकिन ये साफ हुआ है कि वैक्सीन अभी भी बचाव का काम कर रही है.


वैक्सीन और कोरोना होने से इम्युनिटी बढ़ी


डॉ. स्वामीनाथन ने कहा कि कई देशों में ओमिक्रोन के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है लेकिन कम लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत हो रही है. जो भी अस्पताल में हैं उन्हें वेंटिलेटर की जरूरत कम हो रही है. ये एक अच्छा संकेत है जो बताता है कि जिनको पहले से वैक्सीन लगी है या कोरोना होने की वजह से इम्यूनिटी मिली है उनको इस वायरस से बचाव मिल रहा है. 


ये भी पढ़ें: Covid-19: Third Wave का दिखने लगा असर! दिल्ली में एक दिन में रिकॉर्ड 923 नए मामले, मुंबई में 2510 कोरोना पॉजिटिव