Vladimir Putin Fitness & Hobbies: रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का आज (7 अक्टूबर) जन्मदिन (Vladimir Putin Birthday) है. वह 70 साल के हो गए हैं. मुफलिसी से लेकर रूस के राष्ट्रपति (Russian President) बनने तक पुतिन की इन 70 सालों की जिंदगी हर तरह के रंग से भरी हुई है. कुछ लोग इसे फिल्मी भी कहते हैं.  रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस उम्र में भी पुतिन खुद को फिट (Vladimir Putin Fitness) रखने के लिए रोजाना दो घंटे तैराकी (Swimming) करते हैं और एक घंटे जिम (Gym) में पसीना बहाते हैं.


फिटनेस के लिए पुतिन हफ्ते में एक-दो बार घुड़सवारी (Horse Riding) भी करते हैं. पुतिन ने एक बार कहा था कि घुड़सवारी करने से दिल और दिमाग दोनों दुरुस्त रहते हैं. उनके करीबी उन्हें फिटनेस फ्रीक (Fitness Freak) बुलाते हैं. व्लादिमिर पुतिन जूडो में ब्लैक बेल्ट हैं. यह खेल तीन खूबियों पर टिका है- बुलंद इरादा, आक्रामकता और चतुराई. पुतिन की नीतियों में भी ये गुण दिखाई देते हैं. 


पुतिन के अजीबो-गरीब शौक का दावा


फिटनेस बरकरार रखने को लेकर पुतिन के एक अजीब शौक की खबर आई थी. रूस के एक लोकल टीवी चैनल कैपिटलिस्ट टीवी ने दावा किया था कि रुसी राष्ट्रपति पुतिन खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए साइबेरिया के बारहसिंगों के खून से नहाते हैं. चैनल ने दावा किया था कि 2016 में पुतिन का यह शौक पूरा करने के लिए बारहसिंगों के सिर से करीब 70 किलो सींग काटे गए थे. इस दस ग्राम खून की कीमत सैकड़ों डॉलर में बताई जाती है. इस खून को ‘वियाग्रा ब्लड’ ने नाम से भी जाना जाता है.


जब कड़ाके की ठंड में शर्ट उतारकर पकड़ी थीं मछलियां


कहा जाता है कि पुतिन को एडवेंचर हॉलीडे का शौक है. ऐसा भी कहा जाता है कि दुनिया को अपनी तंदुरुस्ती दिखाने के लिए पुतिन एडवेंचर एक्टिविटी करते हैं. 2017 में पुतिन ने साइबेरिया की कड़ाके की ठंड में शर्ट उतार कर मछलियां पकड़ी थीं. 


सुरक्षा के लिए तैयार किए गए बॉडी डबल


मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि रूसी राष्ट्रपति की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए कई बॉडी डबल यानी हूबहू उनके जैसे दिखने वाले लोग तैयार किए गए हैं. दावे के मुताबिक, कई मौकों पर जनता के बीच ये बॉडी डबल नजर आते हैं, जिन्हें कोई पहचान नहीं पाता है. इसी वर्ष जुलाई में रूसी राष्ट्रपति की ईरान यात्रा को लेकर यूक्रेन के खुफिया प्रमुख ने कहा था कि वो पुतिन नहीं, बल्कि उनका हमशक्ल था. 


सुरक्षा के लिए ये इंतजाम भी


सुरक्षा के मद्देनजर पुतिन का खाना बेहद खुफिया तरीके से बनाया जाता है. रूसी राष्ट्रपति के खाना खाने से पहले उनका निजी टेस्टर हर व्यंजन की जांच करता है और भोजन को चखता भी है.  बताया जाता है कि पुतिन हेलिकॉप्टर के मुकाबले मोटरसाइकिलों और कारों के काफिले के बीच चलना ज्यादा पसंद करते हैं. उनका काफिला जिस तरफ से गुजरता है, वहां का यातायात पूरी तरह रोक दिया जाता है और उस वक्त वहां के आसमान में कर्फ्यू लगा दिया जाता है.


ये भी पढ़ें


Nobel Prize 2022: नोबेल शांति पुरस्कारों को लेकर क्यों होता है अक्सर विवाद?


Nobel Peace Prize 2022: मानवाधिकार कार्यकर्ता एलेस बियालियात्स्की समेत रूस-यूक्रेन की दो संस्थाओं को मिला नोबेल पीस प्राइज