वर्मोंट (Vermont) अमेरिका का एक राज्य है. न्यू इंग्लैंड इलाकों वाला यह राज्य बर्नी सेंडर्स, मैपल सीरप और बेन एंड जैरी आइसक्रीम के लिए विख्यात है. लेकिन अब इस राज्य ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस के मामले में विश्व की सबसे सुरक्षित जगह है क्योंकि यह राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला राज्य बन गया है. अमेरिका के दूसरे सबसे कम आबादी वाले इस राज्य में वैक्सीन लगाने वाली उम्र के 80 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. यहां के लोगों में सामुदायिक सहयोग की भावना अधिक है.  


82 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन 
हेल्थ कमिश्नर मार्क लेविनी Mark Levine ने कहा, इस राज्य में हुए वैक्सीनेशन ने इसे अमेरिका का सबसे सुरक्षित राज्य बना दिया. संभवतः यह जगह दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह है. मार्क अमेरिकी महामारी सलाहकार Anthony Fauci  की टीम में काम कर रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तरी-पूर्वी ग्रामीण इलाकों वाले इस राज्य में 12 साल या इससे ऊपर के 82 प्रतिशत लोगों ने कम से कम वैक्सीन की एक खुराक अवश्य ले ली है जबकि अमेरिका में औसतन 64 प्रतिशत लोगों ने वैक्सीन की कम से कम एक खुराक अब तक ली है. यानी अमेरिकी औसत से बहुत ज्यादा लोगों ने वर्मोंट में वैक्सीन ली है. 


वर्मोंट के लोगों में सामुदायिक सहयोग की भावना
वैक्सीन के मामले में मिसिसिपी सबसे फिसड्डी राज्य है. इस राज्य की तुलना में वर्मोंट में दोगुना ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. इसके लिए स्थानीय अधिकारियों को क्रेडिट दी जा रही है. उन्हीं के प्रयास से वर्मोंट में जगह-जगह वैक्सीन सेंटर खोले गए, विज्ञान और नेताओं पर भरोसे को जगाया गया और सामुदायिक स्तर पर लोगों में अपनी-अपनी जिम्मेदारी का भाव जागा. हेल्थ डिपार्टमेंट के लेक चैंपलेन ने बताया कि वर्मोंट के लोग स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा अहमियत देते हैं. वैक्सीन अभियान की शुरुआत के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण बात थी. इस मामले में वर्मोंट के लोग ज्यादा सहयोगी और आज्ञाकारी भी हैं. 


ये भी पढ़ें-


J&K: महबूबा मुफ्ती को नहीं भाया दरबार परिवर्तन को रोके जाना, कहा- यह फैसला असंवेदनशील


Dropout rate: सेकेंडरी स्कूलों में बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की संख्या 17 प्रतिशत से ज्यादा, सरकारी रिपोर्ट में हुआ खुलासा