वॉशिंगटन: अमेरिका दुनिया में कोरोना वायरस का केंद्र बन गया है. यहां महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है. बुधवार को अमेरिका में 20,578 नए केस सामने आए और 1,083 कोरोना पीड़ितों की मौत हो गई. पूरी दुनिया के करीब एक तिहाई कोरोना मरीज अमेरिका में ही हैं. यहां 19.01 लाख से ज्यादा कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं. न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, कैलिफॉर्निया में सबसे ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं.


अमेरिका में अबतक 109,142 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या गुरुवार सुबह तक बढ़कर 19 लाख पार हो गई. वहीं कुल 1 लाख 09 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 6 लाख 88 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. कुल 6 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 33 फीसदी लोग इस बीमारी ठीक हो चुके हैं.


अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 382,837 केस सामने आए हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 30,164 लोग मारे गए हैं. इसके बाद न्यू जर्सी में 163,774 कोरोना मरीजों में से 11,906 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.


कर्फ्यू के बीच भी जार्ज फ्लॉयड की हत्या को लेकर जारी हैं विरोध-प्रदर्शन
जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या को लेकर अमेरिका में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के मद्देनज़र कई शहरों में कर्फ्यू लगा हुआ है. हालांकि कर्फ्यू के बीच जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन जारी रहे.


कर्फ्यू को रात में होने वाली हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए लागू किया गया है जो शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के बाद कई दिनों तक चली थी. विभाग के प्रमुख टेरेंस मोनाहन ने कहा कि रात आठ बजे ही सड़कों को खाली करने का आदेश दे दिया गया था जो सोमवार को रात 11 बजे दिया गया था. इससे पुलिस को शहर सड़कों का नियंत्रण अपने हाथों में मदद मिली.


ये भी पढ़ें-


ब्रिटेन की अगुवाई वाले ग्लोबल टीका सम्मेलन में शामिल होगा भारत


चीन का ट्रंप पर निशाना, कहा- भारत के साथ सीमा पर स्थिति स्थिर, तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की कोई जरूरत नहीं