India-US Relation: अमेरिका ने भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अमेरिकी यात्रा के 1 महीने बाद कहा कि भारत के साथ अमेरिका के रिश्ते पहले से कहीं अधिक मजबूत हैं. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे (Karine Jean Pierre) ने पीएम मोदी के यात्रा के संदर्भ में बताया कि पिछले महीने की यात्रा बेहद सफल और महत्वपूर्ण थी. भारत के साथ संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत हैं. हम ने कई प्रमुख लक्ष्यों की घोषणा की है, उनमें से कुछ पर काम किया जा रहा है.


व्हाइट हाउस के प्रेस कॉन्फ्रेंस में जीन-पियरे ने कहा कि हम बहुत आशावादी बने हुए हैं, क्योंकि यह हमारे दीर्घकालिक भविष्य और भारत के साथ संबंधों से संबंधित है. हमारा मानना है कि यह जारी रहेगा. I2U2 पर एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए जीन-पियरे ने कहा कि यह पहले से ही चार देशों के बीच साझेदारी को गहरा कर रहा है. I2U2 एक नया समूह है, जिसमें अमेरिका, भारत, इजरायल और यूएई शामिल हैं.


जीन-पियरे ने I2U2 समूह पर कहा 
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने I2U2 समूह पर कहा कि इसमें शामिल 4 देशों के मौजूदा परियोजना और उससे आगे की परियोजना शामिल है. I2U2 के साथ अभी भी एक मजबूत भविष्य है. हम वास्तव में उस भविष्य की संभावनाओं के बारे में उत्साहित हैं. इसके अलावा इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी हमारे पास मौजूद नहीं है.


ब्रीफिंग के दौरान जीन-पियरे ने कहा कि हमने I2U2 पहल एक साल पहले शुरू की थी. यह सुरक्षा और समृद्ध मध्य पूर्व क्षेत्र का एक साझा दृष्टिकोण था और उसे जोड़े रखना हमारे प्राथमिकता थी. इसके सबूत हमारे मौजूदा परियोजनाओं में देखने को मिलता भी है.


संयुक्त राष्ट्र कांग्रेस को  संबोधित किया
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले महीने 21-24 जून तक अमेरिका की राजकीय यात्रा पर थे. इस दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक विशेष योग कार्यक्रम का नेतृत्व किया. व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की और संयुक्त राष्ट्र कांग्रेस को भी संबोधित किया.


ये भी पढ़ें:Russia Black Sea Deal: रूस के इस फैसले के खिलाफ हुआ भारत, कह दी बड़ी बात