Joe Biden On Russia Wagner: रूस में निजी सेना वैगनर के विद्रोह के बाद पश्चिमी देशों और मॉस्को के बीच गतिरोध बढ़ता नजर आ रहा है. इस मामले पर अब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान भी सामने आया है. उन्होंने साफ कहा है कि रूस में जो बगावत हुई उससे पश्चिमी देशों का कोई लेना-देना नहीं है. 


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार (26 जून) को कहा कि उन्होंने रूस में वैगनर के सैनिकों के विद्रोह पर चर्चा करने के लिए अमेरिका के प्रमुख सहयोगी देशों के साथ एक वीडियो कॉल पर बात की थी. दरअसल, शनिवार को वैगनर के विद्रोह के बाद रूसी विदेश मंत्रालय ने पश्चिम को चेतावनी भी दी कि रूस के खिलाफ इस तरह की कोई भी कोशिश बेकार होगी.


अमेरिकी को संदेह होने की उठी थी बात 


न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी शनिवार (24 जून) को सूत्रों का हवाला देते हुए दावा किया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को पहले से संदेह था कि वैगनर प्रमुख येवेनी प्रीगोझिन (Evgeny Prigozhin) अपने सैनिकों के साथ रूसी सरकार के खिलाफ एक बड़ा उठाने कदम की योजना बना रहे थे.






येवेनी प्रीगोझिन ने जारी की ऑडियो


कुछ देर पहले ही इस पूरे विद्रोह को लेकर खुद वैगनर के प्रमुख येवेनी प्रीगोझिन (Evgeny Prigozhin) ने भी अपना पहला बयान जारी किया था. उन्होंने एक ऑडियो जारी कर कहा कि उन्होंने हमले की आशंका पर ऐसा कदम उठाया. वैगनर समूह को उन शहरों में समर्थन प्राप्त था जहां से वह विद्रोह के दौरान गुजरा था. बेलारूस के राष्ट्रपति ने भी वैगनर को काम जारी रखने के तरीकों की पेशकश की थी." वैगनर ग्रुप के विद्रोह के बाद मॉस्को में हालात बेकाबू हो गए थे. हालांकि, अब हालात सामान्य हो गए हैं. 


ये भी पढ़ें: 


Russia Wagner Conflict: वैगनर सेना के चीफ का पुतिन के खिलाफ विद्रोह के बाद पहला रिएक्शन, कहा- हमले किए जाने का जवाब दिया